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Hindi : Control blood sugar levels and slow ageing by eating food in this order

  • नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, उम्र बढ़ने को धीमा करने और प्यास को कम करने में मदद मिल सकती है।

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि मोटापा खाने के बाद विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। लोग

यद्यपि एक संतुलित आहार मानव समग्र स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, मधुमेह रोगी अक्सर अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सही भोजन चुनने के लिए संघर्ष करते हैं।

न्यू यॉर्क शहर में वेइल कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन का हवाला देते हुए, पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट, एनवाई पर कहा कि विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के क्रम को बदलने से भोजन के बाद चीनी की स्पाइक्स को रोका जा सकता है।

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“जब सब्जियां और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट से पहले खाए गए थे, तो शोधकर्ताओं ने पाया कि जब कार्बोहाइड्रेट का पहली बार सेवन किया गया था, तब की तुलना में 30, 60 और 120 मिनट की जांच में ग्लूकोज का स्तर 29%, 37% और 17% कम था। यह काफी कम था जब आपने प्रोटीन खाया, “मखीजा ने अध्ययन के हवाले से कहा।

“जिस क्रम में आप इन खाद्य पदार्थों को खाते हैं या जिस तरह से आप उन्हें अपने मुंह में डालते हैं, वास्तव में आपकी उम्र बढ़ने, आपके शरीर के वजन के साथ-साथ आपके हार्मोन में भी फर्क पड़ सकता है। तो, यहां सिद्धांत यह है कि यदि आप अपनी सब्जियां ग्लूकोज खाते हैं तो स्पाइक्स 30-40% कम हो जाते हैं, ”मखीजा कहती हैं।

वह कहते हैं कि शुरू में हम जो कर रहे हैं वह यह है कि हम कार्बोहाइड्रेट पर कुछ कपड़े डाल रहे हैं और पहले फाइबर का उपयोग गैस्ट्रिक खाली करने के लिए कर रहे हैं, इंसुलिन और ग्लूकोज वक्र को समतल कर रहे हैं और इसलिए चीनी स्पाइक्स को कम कर रहे हैं।

पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से खाने से हमें संतुलित हार्मोन, बेहतर प्रजनन क्षमता, कम लालसा, बेहतर त्वचा, सूजन कम होना, उम्र कम होना और उम्र बढ़ने का खतरा कम होना जैसे लाभ मिल सकते हैं।

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