Health News

आपके सोने से पहले खाने के लिए सबसे खराब भोजन

  • यदि आप सोने से पहले इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, तो आपको नींद की समस्याओं से लेकर पुरानी बीमारियों तक कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

हम में से कई लोग रात के खाने के समय भारी भोजन करते हैं या चाय या कॉफी के साथ अपने दिन को आराम देते हैं, क्योंकि यही वह समय होता है जब हम आमतौर पर काम की चिंताओं से मुक्त होते हैं। लेकिन जब हम इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि हम रात में क्या खा रहे हैं, आराम से और स्वस्थ आराम करने के बजाय, हमें सोने में परेशानी हो सकती है या नींद बाधित हो सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि समय के साथ, हम अपने रात के खाने की आदतों को ठीक नहीं करते हैं, तो हमें मधुमेह, रक्तचाप जैसी कुछ पुरानी बीमारियों के विकसित होने का खतरा होता है।

देर से भोजन करना, विशेष रूप से हमारे समग्र स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करता है, जिससे मोटापा, हृदय रोग और स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है।

श्रुति भारद्वाज, सीनियर क्लिनिकल डायटिशियन, नारायण हृदयालय मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल अहमदाबाद के अनुसार, यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए सोते समय नहीं खाने चाहिए:

यह भी पढ़ें: खान-पान में छोटे-छोटे बदलाव ला सकते हैं स्वस्थ जीवन: अध्ययन

1. तला हुआ खाना

उच्च कैलोरी वाले भोजन में शामिल होना जो आपके पाचन तंत्र पर दबाव डालता है जैसे आलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़, बर्गर आपकी नींद में बाधा डाल सकते हैं। आपको गैस्ट्रिक परेशानी, कब्ज और ऐसी ही अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। “यदि आप इन कैलोरी युक्त चीजों को देर रात में खा रहे हैं, तो पानी प्रतिधारण की समस्या हो सकती है, खासकर महिलाओं के मामले में उनके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण। जल प्रतिधारण का एक संकेत जागने पर आपकी त्वचा में मजबूती महसूस कर रहा है लेकिन महसूस कर रहा है कुछ समय बाद ठीक है,” भारद्वाज कहते हैं।

2. मसालेदार भोजन

यदि आप देर से खा रहे हैं तो विशेष रूप से सभी प्रकार के मसालेदार भोजन से बचना चाहिए क्योंकि आपका भोजन सोने के समय के करीब होने से असुविधा होगी और आपके पाचन तंत्र को भोजन को तोड़ने में मुश्किल हो सकती है।

Advertisements

3. मिठाई

रात के खाने के बाद अक्सर मिठाइयाँ खाना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है क्योंकि चीनी से भरपूर होने से वे नींद की समस्या पैदा कर सकते हैं। भारद्वाज का कहना है कि रात में मिठाई का सेवन आपके इंसुलिन प्रतिरोध को भी प्रभावित कर सकता है क्योंकि रात के खाने के बाद बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि के अभाव में यह आपके मधुमेह के विकास की संभावना को बढ़ा सकता है।

सोने से पहले खाने के लिए सबसे खराब भोजन
अध्ययनों के अनुसार, शराब का सेवन खराब नींद की गुणवत्ता और अवधि से जुड़ा हुआ है। (पिक्साबे)

4. चाय और कॉफी

बहुत से लोग, विशेष रूप से छात्र रात में जागते रहने के लिए चाय और कॉफी पीते हैं। हालांकि यह अल्पावधि के दौरान सक्रिय महसूस करने में मदद कर सकता है, लंबे समय में यह अनिद्रा, चिंता, खराब नींद की गुणवत्ता आदि का कारण बन सकता है।

5. शराब

शराब के साथ दिन को खोलना लुभावना लग सकता है क्योंकि यह मस्तिष्क की गतिविधि को धीमा कर देता है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को धीमा कर देता है और इसका कुछ शामक प्रभाव हो सकता है, लेकिन लंबे समय में इसे खराब नींद की गुणवत्ता और अवधि से जोड़ा गया है, अध्ययनों के अनुसार।

अधिक कहानियों का पालन करें फेसबुक और ट्विटर

.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button