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कब्ज से हैं परेशान ? संपूर्ण पाचन के लिए इस योगासन को आजमाएं

  • सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक अद्भुत योगासन के बारे में बात की जो कब्ज से परेशान लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

कब्ज आम पाचन समस्याओं में से एक है जो लगभग सभी आयु वर्ग के लोगों को परेशान करती है। यह वास्तव में आपकी दैनिक उत्पादकता में हस्तक्षेप कर सकता है क्योंकि यह सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है, आपको धीमा कर सकता है और आपके मूड को प्रभावित कर सकता है।

कई जीवनशैली कारक हैं जो कब्ज के पीछे हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि अपने आहार में फाइबर या पर्याप्त तरल पदार्थ शामिल नहीं करना, तनाव, या मल त्याग करने की इच्छा को अनदेखा करना अपराधी हो सकते हैं। कब्ज के लक्षणों में कठोर मल, मल त्याग करने के लिए दबाव, पेट दर्द, मतली और सूजन शामिल हैं।

जबकि फाइबर, फल, सब्जियां, नट्स और साबुत अनाज जैसे आहार परिवर्तन सहायक हो सकते हैं, समस्या से निपटने के लिए शारीरिक गतिविधि भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: कब्ज पैदा करने वाले 10 खाद्य पदार्थ, बेहतर पाचन के लिए इनसे करें परहेज

सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक अद्भुत योगासन के बारे में बात की जो कब्ज से परेशान लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

उन्होंने बताया कि कैसे कब्ज सहित पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए गारलैंड पोज़ या मलासन काफी प्रभावी है।

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अंशुका द्वारा साझा की गई एक पोस्ट | योग और कल्याण (@anshukayoga)

“मलासन बैठने की एक मुद्रा है जो कूल्हों, पीठ के निचले हिस्से और पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाती है। यह कब्ज के लिए सबसे अच्छा है, वास्तव में आपको शौच करने में मदद करता है (यह सच है),” उसने लिखा।

वह यह भी बताती हैं कि भले ही इसे गारलैंड पोज़ कहा जाता है, लेकिन इस आसन का असली अनुवाद शौच से संबंधित है।

“हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि मालासन शब्द का अनुवाद माला-आसन अर्थ माला में किया जाता है, इसका सही अनुवाद “मलमूत्र” है क्योंकि यह प्राचीन भारत के कचरे को खत्म करने के तरीके से लिया गया था,” वह आगे कहती हैं।

वह आसन के अतिरिक्त लाभों को भी सूचीबद्ध करती है:

– चयापचय में सुधार करता है

– कूल्हों और भीतरी जांघों को खोलता है

अंशुका शुरुआती लोगों के लिए टिप्स भी देती हैं:

-बैक सपोर्ट के लिए दीवार का इस्तेमाल करें या अगर आपके पैर जमीन पर फ्लैट नहीं हैं तो अपने नितंबों के नीचे ब्लॉक लगाकर खुद को ऊपर उठाएं।

– इसे रोज सुबह 1-2 मिनट के लिए ट्राई करें। कोमल बनो, अपना समय लो और थोड़ा समायोजित करो।

मलासन करने के लिए कदम

अपने पैरों को अलग करके सीधे खड़े हो जाएं

अपने घुटनों और पैरों को बाहर की ओर मोड़ें

स्क्वाट पोजीशन में बैठ जाएं

प्रार्थना की मुद्रा में अपनी हथेलियों को आपस में मिला लें

अपनी छाती और कंधों का विस्तार करें

अपनी रीढ़ को फैला कर रखें

कंधे के ब्लेड एक दूसरे की ओर खींचे

कुछ देर इसी मुद्रा में रहें

धीरे से इसमें से बाहर आएं और दोहराएँ

जोड़ो की समस्या और पुराने दर्द वाले लोगों को इस आसन को करने से बचना चाहिए।

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