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कोविड -19: तीसरी लहर से पहले बच्चों में प्रतिरक्षा का निर्माण क्यों महत्वपूर्ण है

  • विशेषज्ञों ने कहा है कि स्वस्थ आहार, शारीरिक व्यायाम और सांस लेने के व्यायाम के माध्यम से बच्चों में प्राकृतिक प्रतिरक्षा का निर्माण करना महत्वपूर्ण है।

आने वाले महीनों में बच्चों को वयस्कों के रूप में गंभीर रूप से प्रभावित करने वाले कोविड -19 संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के डर ने सभी को दहशत की स्थिति में भेज दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति ने बड़ी संख्या में बच्चों के वायरस से संक्रमित होने पर डॉक्टरों, कर्मचारियों और वेंटिलेटर और एम्बुलेंस जैसे उपकरणों सहित बाल चिकित्सा सुविधाओं की गंभीर आवश्यकता के बारे में बात की है। इसने आगे कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो उपलब्ध बुनियादी ढांचा आवश्यकता के “कहीं भी करीब” नहीं था।

विशेषज्ञों ने कहा है कि स्वस्थ आहार, शारीरिक व्यायाम और सांस लेने के व्यायाम के माध्यम से बच्चों में प्राकृतिक प्रतिरक्षा का निर्माण करना महत्वपूर्ण है।

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, साकेत में बाल रोग विशेषज्ञ और सामान्य चिकित्सक डॉ. नीरज अवस्थी सहमत हैं, “रोकथाम हमेशा बेहतर होती है, जो कहते हैं कि तीसरी लहर या नहीं महामारी ने एक अच्छी प्रतिरक्षा होने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई है और किसी को चाहिए महामारी को घबराने के बजाय सकारात्मक मानसिकता से देखना शुरू करें।

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कोविड -19 तीसरी लहर के मामले में क्या अलग होगा?

“तीसरी लहर इस तरह से अलग होने जा रही है कि अधिकांश वयस्क आबादी प्रतिरक्षित या ज्यादातर उजागर हो गई है। अधिकांश आबादी में एंटीबॉडी का स्तर बनना शुरू हो गया है। कमजोर समूह वह होगा जो प्रतिरक्षित नहीं है या कम प्रतिरक्षा है। यह समूह ज्यादातर बच्चे होने जा रहा है। इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना है। ऐसा करने के लिए विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार के रूप में एक स्वस्थ जीवन का निर्माण करने की आवश्यकता है विटामिन ए और विटामिन बी12।

कोविड -19 के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जो हम जानते हैं और ऐसी चीजें जो हम नहीं जानते हैं।

“वायरस अपना रूप बदलता रहता है। प्रवेश शुरू में श्वसन था और अधिकांश समय यह म्यूको-श्वसन होता है, जिसका अर्थ है कि प्रवेश नाक या वायुमार्ग जैसे श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से होता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी दो तरह से प्रभावित करता है। एक इसका है प्रतिरक्षा पर सीधा प्रभाव पड़ता है और दूसरा हाइपरिम्यून प्रतिक्रिया है। एक हाइपरिम्यून प्रतिक्रिया वह है जहां यह शरीर की अपनी प्रणाली को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करती है, “डॉ अवस्थी कहते हैं।

डॉक्टर कहते हैं कि वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की जरूरत है और यह तभी हो सकता है जब लोग स्वास्थ्य को अपनी केंद्रीय प्राथमिकता रखते हुए अपनी जीवनशैली में भारी बदलाव करें।

डॉ अवस्थी ने बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के टिप्स दिए:

अपने बेसिक्स सही करें: मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

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बच्चों को इन उपायों के बारे में शिक्षित करने और बार-बार याद दिलाने की जरूरत है कि वे वायरस से उनकी सुरक्षा के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं।

“मास्क पहनने के अच्छे पुराने उपाय और सामाजिक दूर करने के उपाय टीकाकरण के बाद भी हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। हाथ की स्वच्छता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। बच्चों को संक्रमण नियंत्रण उपायों के बारे में बार-बार बताना होगा। उन्हें हाथ धोने के रूप में अच्छी प्रथाओं का पालन करने की आवश्यकता है, यह कहते हुए लोगों से मिलते समय नमस्ते करें और हाथ न मिलाएं,” डॉ. अवस्थी कहते हैं।

एक सोफे आलू मत बनो

हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम हमेशा बेहतर होता है अगर शरीर में सर्कुलेशन या मूवमेंट अच्छा हो। यदि आप हर समय स्क्रीन से चिपके रहते हैं, शारीरिक गतिविधि में संलग्न नहीं होते हैं और वसायुक्त चीजें खाते हैं, तो आपका परिसंचरण प्रभावित होने लगता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ख़तरे में डाल देता है। “बच्चे को खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, यदि संभव हो तो न केवल इनडोर खेल। उन्हें किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए,” डॉक्टर सलाह देते हैं।

सांस लेने के व्यायाम करने की आदत डालना

सांस लेने के व्यायाम फेफड़ों की क्षमता के निर्माण, शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन देने और संक्रमण के खिलाफ शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए उत्कृष्ट हैं। डॉ. अवस्थी कहते हैं, “बच्चों को भविष्य में भी अपने समग्र स्वास्थ्य के लिए इस सकारात्मक आदत को विकसित करना चाहिए, साथ ही यह इन वायरस के लिए एक बड़ा निवारक होने जा रहा है।”

स्वस्थ आहार लें

बच्चों को घर का बना खाना खाने और जहां भी संभव हो जंक से दूर रहने की सलाह दी जाती है। उनका आहार पोषण से भरपूर होना चाहिए और उन्हें मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

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