Health News

खान-पान में छोटे-छोटे बदलाव से बना सकते हैं स्वस्थ जीवन : अध्ययन

वैज्ञानिकों का सुझाव है कि खेतों में उगाए गए फल और सब्जियां, फलियां, नट्स, और कम पर्यावरणीय प्रभाव वाले समुद्री भोजन सहित सबसे अधिक पौष्टिक रूप से लाभकारी खाद्य पदार्थों को बढ़ाएं।

मिशिगन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में 5,800 से अधिक खाद्य पदार्थों का मूल्यांकन किया गया, जो उन्हें मनुष्यों पर उनके पोषण संबंधी बीमारी के बोझ और पर्यावरण पर उनके प्रभाव के आधार पर रैंकिंग करते हैं। उन्होंने पाया कि आहार में छोटे बदलाव स्वस्थ, टिकाऊ जीवन की दिशा में एक कदम हो सकते हैं।

नेचर फूड जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, हॉट डॉग खाने से आपको 36 मिनट का स्वस्थ जीवन खर्च करना पड़ सकता है, जबकि इसके बजाय नट्स खाने से आपको 26 मिनट अतिरिक्त स्वस्थ जीवन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

इसमें पाया गया कि बीफ और प्रोसेस्ड मीट से दैनिक कैलोरी सेवन का 10 प्रतिशत फल, सब्जियां, नट्स, फलियां और चुनिंदा समुद्री भोजन के मिश्रण से आपके आहार कार्बन पदचिह्न को एक तिहाई तक कम कर सकता है और लोगों को 48 मिनट तक स्वस्थ रहने की अनुमति देता है। प्रति दिन मिनट।

यह भी पढ़ें: बच्चे के लिए कोशिश कर रहे हैं? यहां आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ दिए गए हैं

पर्यावरण स्वास्थ्य विज्ञान विभाग में डॉक्टरेट उम्मीदवार और पोस्टडॉक्टरल फेलो के रूप में शोध करने वाली कतेरीना स्टाइलियानो ने कहा, “आम तौर पर, आहार संबंधी सिफारिशों में लोगों को अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रेरित करने के लिए विशिष्ट और कार्रवाई योग्य दिशा की कमी होती है, और शायद ही कभी आहार संबंधी सिफारिशें पर्यावरणीय प्रभावों को संबोधित करती हैं।” यूएम के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में।

वह वर्तमान में डेट्रॉइट स्वास्थ्य विभाग में सार्वजनिक स्वास्थ्य सूचना और डेटा रणनीति के निदेशक के रूप में काम करती हैं।

यह काम एक नए महामारी विज्ञान-आधारित पोषण सूचकांक, स्वास्थ्य पोषण सूचकांक पर आधारित है, जिसे जांचकर्ताओं ने पोषण प्रभाव एलएलसी से पोषण विशेषज्ञ विक्टर फुलगोनी III के सहयोग से विकसित किया है। HENI उपभोग किए गए भोजन की सेवा से जुड़े स्वस्थ जीवन के मिनटों में शुद्ध लाभकारी या हानिकारक स्वास्थ्य बोझ की गणना करता है।

सूचकांक रोग के वैश्विक बोझ का एक अनुकूलन है जिसमें रोग मृत्यु दर और रुग्णता किसी व्यक्ति के एकल भोजन विकल्प से जुड़ी होती है। एचईएनआई के लिए, शोधकर्ताओं ने जीबीडी से 15 आहार जोखिम कारकों और बीमारी के बोझ के अनुमानों का इस्तेमाल किया और उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के पोषण प्रोफाइल के साथ जोड़ा, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण के अमेरिका में हम क्या खाते हैं डेटाबेस पर आधारित है।

सकारात्मक स्कोर वाले खाद्य पदार्थ जीवन के स्वस्थ मिनट जोड़ते हैं, जबकि नकारात्मक स्कोर वाले खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य परिणामों से जुड़े होते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

खाद्य पदार्थों के पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए, शोधकर्ता ने इम्पैक्ट वर्ल्ड का उपयोग किया, खाद्य पदार्थों (उत्पादन, प्रसंस्करण, निर्माण, तैयारी/खाना पकाने, खपत, अपशिष्ट) के जीवन चक्र प्रभाव का आकलन करने के लिए एक विधि, और पानी के उपयोग और मानव स्वास्थ्य के लिए बेहतर आकलन जोड़ा। सूक्ष्म कणों के बनने से होने वाले नुकसान।

उन्होंने विस्तृत खाद्य व्यंजनों के साथ-साथ प्रत्याशित खाद्य अपशिष्ट को ध्यान में रखते हुए 18 पर्यावरण संकेतकों के लिए स्कोर विकसित किए।

अंत में, शोधकर्ताओं ने खाद्य पदार्थों को तीन रंग क्षेत्रों में वर्गीकृत किया: हरा, पीला और लाल, उनके संयुक्त पोषण और पर्यावरणीय प्रदर्शन के आधार पर, ट्रैफिक लाइट की तरह।

Advertisements

हरा क्षेत्र उन खाद्य पदार्थों का प्रतिनिधित्व करता है जिन्हें किसी के आहार में वृद्धि करने की सिफारिश की जाती है और इसमें ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो पोषक रूप से फायदेमंद होते हैं और कम पर्यावरणीय प्रभाव डालते हैं। इस क्षेत्र के खाद्य पदार्थ मुख्य रूप से नट, फल, खेत में उगाई जाने वाली सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज और कुछ समुद्री भोजन हैं।

रेड ज़ोन में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जिनमें या तो काफी पोषण या पर्यावरणीय प्रभाव होते हैं और इन्हें कम किया जाना चाहिए या किसी के आहार से बचना चाहिए। पोषण संबंधी प्रभाव मुख्य रूप से प्रसंस्कृत मांस द्वारा संचालित थे, और जलवायु और अधिकांश अन्य पर्यावरणीय प्रभाव गोमांस और सूअर का मांस, भेड़ का बच्चा और प्रसंस्कृत मांस द्वारा संचालित थे।

शोधकर्ता स्वीकार करते हैं कि सभी संकेतकों की सीमा काफी भिन्न होती है और यह भी इंगित करती है कि पौष्टिक रूप से लाभकारी खाद्य पदार्थ हमेशा सबसे कम पर्यावरणीय प्रभाव उत्पन्न नहीं कर सकते हैं और इसके विपरीत।

“पिछले अध्ययनों ने अक्सर अपने निष्कर्षों को एक पौधे बनाम पशु-आधारित खाद्य चर्चा में कम कर दिया है,” स्टाइलियानौ ने कहा। “हालांकि हम पाते हैं कि पौधे आधारित खाद्य पदार्थ आम तौर पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं, पौधे आधारित और पशु-आधारित खाद्य पदार्थों दोनों में काफी भिन्नताएं होती हैं।”

अपने निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ता सुझाव देते हैं:

1. उच्च प्रसंस्कृत मांस, बीफ, झींगा सहित सबसे अधिक नकारात्मक स्वास्थ्य और पर्यावरणीय प्रभावों वाले खाद्य पदार्थों को कम करना, इसके बाद सूअर का मांस, भेड़ का बच्चा और ग्रीनहाउस में उगाई जाने वाली सब्जियां।

2. खेत में उगाए गए फल और सब्जियां, फलियां, नट्स, और कम पर्यावरणीय प्रभाव वाले समुद्री भोजन सहित सबसे अधिक पोषण से लाभकारी खाद्य पदार्थों को बढ़ाना।

पर्यावरण स्वास्थ्य विज्ञान के यूएम प्रोफेसर और पेपर के वरिष्ठ लेखक ओलिवियर जोलियट ने कहा, “मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण में सुधार के लिए आहार परिवर्तन की तात्कालिकता स्पष्ट है।” “हमारे निष्कर्ष दर्शाते हैं कि छोटे लक्षित प्रतिस्थापन नाटकीय आहार परिवर्तन की आवश्यकता के बिना महत्वपूर्ण स्वास्थ्य और पर्यावरणीय लाभ प्राप्त करने के लिए एक व्यवहार्य और शक्तिशाली रणनीति प्रदान करते हैं।”

इस परियोजना को राष्ट्रीय डेयरी परिषद और मिशिगन विश्वविद्यालय डाउ सस्टेनेबिलिटी फैलोशिप से एक अप्रतिबंधित अनुदान के ढांचे के भीतर किया गया था। शोधकर्ता स्विट्जरलैंड, ब्राजील और सिंगापुर में भी इसी तरह की मूल्यांकन प्रणाली विकसित करने के लिए भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। आखिरकार, वे इसे दुनिया भर के देशों में विस्तारित करना चाहेंगे।

अधिक कहानियों का पालन करें फेसबुक और ट्विटर

यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है। केवल शीर्षक बदल दिया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button