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पालक से नारियल: अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों को कच्चा खाएं

  • खाना पकाने को विराम दें और डायटीशियन मैक सिंह द्वारा सुझाए गए इन पांच सुपरफूड्स की अच्छाइयों का आनंद लें, जो न केवल वजन घटाने के लिए बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं।

फल और सब्जियां पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं और उनके कुछ लाभ असंसाधित या बिना पके हुए सबसे अच्छे हैं। कैलोरी और सोडियम की मात्रा कम होने के अलावा, वे फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो आपके पाचन के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। खाना पकाते समय इन प्राकृतिक एंजाइमों और पोषक तत्वों को नष्ट कर सकते हैं।

हालाँकि, कच्चे आहार की अपनी चुनौतियाँ होती हैं क्योंकि इससे कुछ मामलों में फ़ूड पॉइज़निंग हो सकती है। जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है, गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग या किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को इससे बचना चाहिए।

डाइटीशियन मैक सिंह, सह-संस्थापक फिटेलो के अनुसार, इन फलों और सब्जियों में 40,000 से अधिक फाइटोकेमिकल्स मौजूद हैं जो हमारे विकास और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

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“एक फल या एक सब्जी कुछ फाइटोकेमिकल्स खो देती है यदि इसका तुरंत सेवन नहीं किया जाता है। इसी तरह, जैसे ही कुछ खाद्य पदार्थ पकाए जाते हैं, गर्मी के अधीन होने पर इसके सभी विटामिन सी पोषण नष्ट हो जाते हैं। इसलिए, उबली या उबली हुई सब्जियां जो आपको लगता है कि भरी हुई हैं अच्छाई का सच सच नहीं हो सकता है। इन फलों और सब्जियों का उपभोग करने के बेहतर तरीके हैं,” वे सुझाव देते हैं।

यहां हमारे पांच खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए कच्चा खाना चाहिए।

1. पालक

से नारियल अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए इन 5
पालक

पालक आपके दिमाग को तेज करता है और आपका वजन कम करने वाला दोस्त हो सकता है। पालक कैलोरी में कम और खनिज, विटामिन और फाइबर में उच्च है। यह आपके आहार को बल्क प्रदान करने में मदद करता है और आपके कोलन को भी साफ करता है। इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है और आप अपना वजन कम करने में सक्षम होते हैं।

2. लहसुन

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लहसुन (पिक्साबे)

हम अपने खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग करते हैं लेकिन कौन जानता था कि वे वजन घटाने के लिए इतने अद्भुत हो सकते हैं? कच्चा लहसुन खाने से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है, जिससे आप फिट रहते हैं। लहसुन द्वारा दिया गया एक और वजन घटाने का लाभ इसकी भूख को दबाने की क्षमता है। इसलिए, यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है।

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3. बेल मिर्च

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बेल मिर्च (पिक्साबे)

शिमला मिर्च को आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं। वे विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं और वजन कम करने में आपकी सहायता करते हुए आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

4. टमाटर

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टमाटर (पिक्साबे)

टमाटर में कार्ब्स की मात्रा कम होती है जो उन्हें आपके वजन को देखने और स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका बनाती है। समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट प्रोफाइल उन्हें शरीर के विषहरण और वजन घटाने के लिए भी उपयुक्त बनाता है।

5. नारियल

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नारियल (पिक्साबे)

स्वस्थ रहने के लिए नारियल सबसे ताज़ा तरीका है। एमसीटी या मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स की अच्छाइयों से भरपूर, प्रकृति का यह उपहार आपको वसा जलाने में मदद कर सकता है और आपके दिल की रक्षा भी कर सकता है। इस ताज़ा पेय में बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं जो वसा के चयापचय को बढ़ाते हैं और पाचन में सहायता करते हैं। ऑर्गेनिक इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटैशियम के साथ यह ड्रिंक आपको तुरंत एनर्जी बूस्ट देता है। नारियल रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, कोशिका विनियमन और वृद्धि को प्रोत्साहित करता है और माइग्रेन को ठीक करने में मदद करता है और हैंगओवर के लिए एक आदर्श उपाय है।

“सही खाना खाने से आपको न केवल वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। स्थायी स्वास्थ्य की कुंजी आपकी रसोई के दिल में है, न कि फार्मेसी में मिलने वाली छोटी गोलियों या मॉल में अलमारियों पर पाए जाने वाले फैंसी खाद्य पदार्थों में।” सिंह को समाप्त करता है।

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