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रुजुता दिवेकर ने कोलेस्ट्रॉल मिथकों का भंडाफोड़ किया, कहा खराब कोलेस्ट्रॉल इतना बुरा नहीं है

  • रुजुता दिवेकर ने विभिन्न प्रकार के कोलेस्ट्रॉल के बारे में विस्तार से बताया और लोगों को अपने लिपिड प्रोफाइल में वास्तव में क्या चिंतित होना चाहिए।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर, जो अपने अनुयायियों से अपनी दादी-नानी के ज्ञान पर भरोसा करने और सनक आहार के लिए नहीं पड़ने का आग्रह करती रही हैं, ने आज इंस्टाग्राम पर कोलेस्ट्रॉल के मिथकों का भंडाफोड़ किया। इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में, दिवेकर ने अपने ट्रेडमार्क शैली में एक सफेद बोर्ड पर समझाया कि कैसे लोगों को कोलेस्ट्रॉल के बारे में कई मिथक हैं और उन्होंने घी, मलाई और सफेद मक्खन जैसे अच्छे वसा खाना बंद कर दिया है।

उन्होंने शुरू किया कि कैसे लोगों को कोलेस्ट्रॉल के बारे में बहुत सारी चिंताएं हैं और वे चिंता करते हैं कि क्या उन्हें इसके कारण दिल का दौरा पड़ने वाला है।

दिवेकर ने विभिन्न प्रकार के कोलेस्ट्रॉल के बारे में विस्तार से बताया और लोगों को वास्तव में अपने लिपिड प्रोफाइल के बारे में क्या चिंतित होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड: रुजुता दिवेकर बताती हैं कि यह हमें कैसे प्रभावित करता है, इसे नियंत्रण में रखने के तरीके

तो कोलेस्ट्रॉल वास्तव में क्या है?

“कई बार हम सोचते हैं कि कोलेस्ट्रॉल सिर्फ मोटा है क्योंकि हर बार जब हम रक्त परीक्षण करते हैं, तो यह कोलेस्ट्रॉल रिपोर्ट लिपिड प्रोफाइल के रूप में आती है। हमें लगता है कि केवल अगर हम अधिक वजन वाले हैं, तो हमें कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। लेकिन पतले लोग भी कर सकते हैं ले लो। कोलेस्ट्रॉल सिर्फ वसा नहीं है बल्कि यह एक स्टेरोल है। इसका वास्तविक नाम लिपो-प्रोटीन है, “दिवेकर कहते हैं।

वह कहती हैं कि कोलेस्ट्रॉल दो चीजों से बना होता है यानी फैट और प्रोटीन और आसान शब्दों में कहें तो कोलेस्ट्रॉल तीन तरह का होता है- बैड कोलेस्ट्रॉल, गुड कोलेस्ट्रॉल और वेरी बैड कोलेस्ट्रॉल। दिवेकर कहते हैं, “एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपो प्रोटीन कहा जाता है। इसमें अधिक प्रोटीन और कम वसा होता है और इसका दिल की रक्षा करने वाला प्रभाव होता है।”

“एलडीएल (कम घनत्व प्रोटीन) में, अधिक वसा और कम प्रोटीन होता है। इसे आम तौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है,” वह कहती है, “यह उतना बुरा नहीं है जितना हम इसे बनाते हैं। यह कई भूमिकाएं भी शुरू करता है आपके हार्मोन बनाने से लेकर, आपके विटामिन डी को संश्लेषित करने तक, एंटीऑक्सिडेंट का एक हिस्सा बनने के लिए, जिसे बहुत से हृदय रोगियों को लेने के लिए कहा जाता है,” वह आगे कहती हैं।
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दिवेकर का कहना है कि यह वीएलडीएल (वेरी लो डेंसिटी लिप-प्रोटीन) होना चाहिए, जिसके बारे में चिंतित होना चाहिए जिसमें अधिक वसा और बहुत कम प्रोटीन हो। उन्होंने ट्राइग्लिसराइड्स के बारे में भी बात की जो लीवर में वसा के रूप में जमा हो जाते हैं।

उन्होंने कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर भी दिए जो लोगों के कोलेस्ट्रॉल के बारे में हैं:

क्या वसायुक्त भोजन कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है?

“जब हम वसायुक्त भोजन के बारे में बात करते हैं, तो हमें इसे दो भागों में विभाजित करना पड़ता है – प्राकृतिक वसायुक्त भोजन और पैकेज्ड। यदि आप दूध, अंडा, झींगा, सीप, लाल मांस खा रहे हैं तो इसमें कोलेस्ट्रॉल होगा। प्राकृतिक वसायुक्त अच्छे के साथ कोई समस्या नहीं है। लेकिन पैकेज्ड से हर कीमत पर बचना चाहिए,” दिवेकर के अनुसार।

क्या मेवा, मूंगफली, काजू, नारियल खाने से बचना चाहिए?

“जवाब है नहीं, ये प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं, ये प्रकृति में शाकाहारी हैं, और ये कोलेस्ट्रॉल में शून्य हैं,” वह आगे कहती हैं।

समोसे, पकोड़े और भजिया कितने हानिकारक हैं?

वह कहती हैं, “365 दिनों में से अगर आप 300 दिन रोटी, सब्जी, दाल, चावल खाते हैं और 60 दिनों में आप शादियों और त्योहारों पर तली हुई चीजें खाते हैं, तो इससे आपके शरीर और दिल को कोई नुकसान नहीं होगा।”

वह लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने के शीर्ष कारणों की सूची देती है:

निष्क्रियता

धूम्रपान

शराब

जेनेटिक कारक

उम्र

लिंग

आहार पर होना

तीन घंटे व्यायाम करें और अच्छी नींद लें

दिवेकर का कहना है कि हमें दिल के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रति सप्ताह 3 घंटे व्यायाम करने की आवश्यकता है और फिटनेस दिनचर्या में योग, पैदल चलना, साइकिल चलाना और शक्ति प्रशिक्षण को शामिल करने का आग्रह करना चाहिए। वह यह भी कहती हैं कि सही समय पर सोना (रात 9:30 बजे से 10:30 बजे) और जल्दी उठना (सुबह 5 से 7 बजे के बीच) आदर्श रूप से तनाव मुक्त होने और अंततः कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए लोगों की नींद की दिनचर्या होनी चाहिए।

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