Health News

साइकिल चलाने से अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दें। डॉक्टर से जानिए इसके फायदे

  • साइकिल चलाना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह और तनाव से संबंधित मुद्दों को दूर रखने में मदद करता है।

महामारी ने हमारी जीवनशैली को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। कई मामलों में शारीरिक व्यायाम लगभग दैनिक दिनचर्या से बाहर हो गया है। लेकिन अब आवाजाही प्रतिबंधों में ढील के साथ, साइकिल चलाना फिटनेस और व्यक्तिगत गतिशीलता को बनाए रखने के दोहरे लाभ प्रदान कर सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार, लॉकडाउन से प्रेरित दर्द और वजन बढ़ाने के लिए साइकिल चलाने की सलाह देते हैं। यह न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।

उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के संस्थापक और निदेशक डॉ शुचिन बजाज का कहना है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्छा दांव है।

“साइकिल चलाने से लगभग सभी लोगों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साइकिल चलाने के दौरान, गहरी सांस लेने से फेफड़ों को बेहतर तरीके से साफ करने में मदद मिलती है। यह वायरस से सुरक्षा के लिए इष्टतम है। यह न केवल आपको दूसरों से दूरी पर रखता है बल्कि कम करता है सतहों को छूने से दूषित होने का खतरा, ”बजाज कहते हैं।

यह भी पढ़ें: कोलकाता की सड़कों पर साइकिल वापस लाएं: रस्किन बॉन्ड समेत अन्य ने ममता से की अपील

कोई आश्चर्य नहीं, साइकिल आने-जाने के लिए और कई यूरोपीय देशों में मज़ेदार सवारी के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। डेनमार्क को अक्सर साइकिल चालकों का देश कहा जाता है। डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में, साइकिलों की संख्या कारों से अधिक है। कई यूरोपीय शहरों में, साइकिल चलाना उनकी संस्कृति में शामिल है।

डॉ. शुचिन बजाज और डॉ. अमित डी गोस्वामी, सीनियर कंसल्टेंट इन जनरल, लेप्रोस्कोपिक एंड बेरिएट्रिक सर्जरी, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, पालम विहार, गुड़गांव के अनुसार साइकिल चलाने के लाभ यहां दिए गए हैं।

इम्युनिटी बढ़ाता है

गतिहीन जीवन शैली दुनिया में मृत्यु और विकलांगता के दस प्रमुख कारणों में से एक है और यह हृदय रोग, टाइप II मधुमेह, और मोटापे के जोखिम के अलावा कोलन और स्तन कैंसर, उच्च रक्तचाप, लिपिड विकार, ऑस्टियोपोरोसिस, अवसाद के जोखिम को बढ़ाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार चिंता।

“हमें एक सक्रिय जीवन शैली की आवश्यकता है क्योंकि हमारी सुस्त दिनचर्या मोटापे और मधुमेह जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को जन्म दे रही है, जो कोविड से प्रभावित होने पर गंभीर जटिलताएं पैदा करती हैं। इसलिए, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्छा दांव है।” डॉ बजाज कहते हैं।

Advertisements
चलाने से अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दें। डॉक्टर
नियमित साइकिल चलाना और तेज चलना अवांछित वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है (पिक्साबे)

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

वजन बढ़ना या मोटापा भी आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ा सकता है। डॉ. बजाज के अनुसार, “साइकिल चलाना और तेज चलना हृदय स्वास्थ्य और समग्र रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार हृदय रोग की गंभीरता को कम कर सकता है।”

रक्तचाप और मधुमेह

नियमित साइकिल चलाना और तेज चलना अवांछित वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि महामारी ने व्यापक मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दिया है। ये गतिविधियाँ रक्तचाप के स्तर को भी सामान्य करती हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं, डॉ. बजाज कहते हैं।

मूड में सुधार करता है और तनाव से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करता है

साइकिल चलाना एक बहुत अच्छा तनाव-बस्टर और मूड-बूस्टर है क्योंकि साइकिल की सवारी के बाद शरीर को हैप्पी हार्मोन की भीड़ का अनुभव होता है।

“साइकिल चलाने और सरल तेज चलने के बाद, कोई व्यक्ति सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोकेमिकल्स में एक स्पाइक का अनुभव कर सकता है। न केवल वे मूड में सुधार करते हैं, बल्कि एंडोर्फिन की यह हिट मस्तिष्क के समान क्षेत्रों को दर्द निवारक के रूप में उत्तेजित कर सकती है,” डॉ बजाज कहते हैं। .

डॉ. गोस्वामी कहते हैं, “तनाव से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक आदर्श व्यायाम है और साइकलिस्ट हाई के रूप में जानी जाने वाली घटना को सवारी के बाद भावनात्मक प्रक्रियाओं को बदलने के लिए कहा जाता है।”

अधिक कहानियों का पालन करें फेसबुक और ट्विटर

.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button