Health News

सूजी हुई आंखें? आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए ग्रैंड मास्टर अक्षर द्वारा योग टिप्स

  • जाने-माने योग गुरु ग्रैंड मास्टर अक्षर जीवनशैली में बदलाव और योग आसन सुझाते हैं जो आंखों के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

क्या आप अक्सर अपनी आंखों के नीचे सूजन के साथ जागते हैं और चिंतित महसूस करते हैं कि क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए किसी परेशानी का संकेत है? जबकि सूजी हुई आंखें जल प्रतिधारण, निर्जलीकरण, कुछ एलर्जी या उम्र बढ़ने की अभिव्यक्ति हो सकती हैं, इस स्थिति का सीधा सा मतलब यह भी हो सकता है कि आप अपनी आंखों को गंभीर तनाव में डाल रहे हैं और उन्हें पर्याप्त आराम नहीं दे रहे हैं। यदि आप किसी कॉलेज प्रोजेक्ट या ऑफिस प्रेजेंटेशन पर आधी रात का तेल जला रहे हैं, तो यह समय है कि आप एक ब्रेक लें और अपनी आंखों को आराम दें।

जाने-माने योग गुरु ग्रैंड मास्टर अक्षर का कहना है कि योग कुछ ऐसे योग आसनों के अलावा जीवनशैली में बदलाव करने में मदद कर सकता है जो आंखों के आसपास रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

“इस आंख की स्थिति के लिए तनाव, अवसाद, अधिक काम, अतिरिक्त स्क्रीन समय को दोषी ठहराया जा सकता है। वर्तमान स्थिति में हमें स्क्रीन से चिपके रहने की आवश्यकता है, चाहे वह ऑनलाइन कक्षाएं या कार्यालय की बैठकें हों। सूजी हुई आंखें अक्सर संकेत देती हैं कि आपकी आंखों को अच्छी तरह से आराम नहीं मिला है। या आपकी जीवनशैली में बदलाव की जरूरत है,” ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं।

यह भी पढ़ें: सोने का समय योग: तनाव मुक्त करने और आसानी से सो जाने के लिए 5 बुनियादी योग अभ्यास

एक उचित नींद की दिनचर्या स्थापित करें

जीवन का एक पहलू जिसे हम अनदेखा करते हैं, वह है अच्छी नींद का महत्व। देर से सोने का मतलब है कि घंटों की आराम से नींद न लेना जिससे हमारा शरीर समय के साथ तनावग्रस्त हो सकता है। समय पर सोना और सुबह उठना शरीर की कोशिकाओं को ठीक करने का एक समय-परीक्षणित तरीका है। योग गुरु कहते हैं, “यदि आप एक उचित नींद की दिनचर्या का पालन कर सकते हैं, तो आपकी आंखों को पर्याप्त आराम और कायाकल्प होता है।”

पर्याप्त पानी पिएं, पौष्टिक आहार लें

पर्याप्त पानी नहीं पीने से निर्जलीकरण हो सकता है, जो उच्च नमक के सेवन और नींद की कमी के साथ आपकी आँखों को सूज सकता है। 8-10 गिलास पानी पीने से इस स्थिति में मदद मिल सकती है। विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर आहार शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

आँखों को ठंडे पानी से धोएं

यह आँखों में थकान से निपटने में मदद कर सकता है लेकिन सुनिश्चित करें कि आपकी आँखों में कठोर न हो। दिन में दो-तीन बार अपनी आंखों को पानी से धीरे-धीरे छींटे मारें।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए योग व्यायाम

यहाँ योग अभ्यास हैं जो आप अपने नेत्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए कर सकते हैं:

मकर मुद्रा (मगरमच्छ के हाथ का इशारा)

हुई आंखें आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए
मकर मुद्रा (ग्रैंड मास्टर अक्षर)

कदम

एक हाथ दूसरे के अंदर रखें।

निचले हाथ के अंगूठे को छोटी उंगली से फैलाएं।

दूसरे हाथ की अनामिका लेकर दूसरे हाथ की मध्यमा हथेली में रखें

सुनिश्चित करें कि अंगूठे और अनामिका की नोक एक दूसरे को छू रहे हैं

बाकी अंगुलियों को जितना हो सके फैला लें

Bhramari प्राणायाम

1637299938 962 सूजी हुई आंखें आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए
भ्रामरी प्राणायाम (ग्रैंड मास्टर अक्षर)

कदम

किसी भी आरामदायक मुद्रा में बैठें (जैसे सुखासन, अर्धपद्मासन या पद्मासन)

अपनी पीठ को सीधा करें और अपनी आँखें बंद करें

अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखें (प्राप्ति मुद्रा में)

अपने अंगूठे को ‘ट्रैगस’ पर रखें, बाहरी फ्लैप आपके कान पर।

अपनी तर्जनी को अपने माथे पर रखें; आपकी मध्यमा अंगुली मेडियल कैन्थस पर और अनामिका आपके नथुने के कोने पर

श्वास लें और अपने फेफड़ों को हवा से भरें

जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, धीरे-धीरे मधुमक्खी की तरह एक भिनभिनाहट की आवाज़ करें, यानी, “mmmmmmmm…।”

अपना मुंह पूरे समय बंद रखें और महसूस करें कि ध्वनि का कंपन आपके पूरे शरीर में फैल गया है

सूर्य नमस्कार

“सूर्य नमस्कार सूर्य को नमस्कार है। सूर्य ऊर्जा, शक्ति और जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य नमस्कार का यह योगाभ्यास सबसे पहले शक्ति के प्रतीक श्री हनुमान द्वारा भगवान सूर्य को नमस्कार के रूप में किया गया था, जो उनके गुरु हैं और मास्टर। सूर्य नमस्कार में कुल 8 आसन होते हैं, जो प्रत्येक पक्ष के लिए 12 चरणों के क्रम में बुने जाते हैं, दाएं और बाएं, “ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं।

जब आप सूर्य नमस्कार शुरू करते हैं, तो आपको दाहिने तरफ से शुरू करना चाहिए क्योंकि इस तरफ से सूर्य की ऊर्जा प्रतीकात्मक रूप से दर्शायी जाती है। जब आप दोनों पक्षों को कवर करते हैं तो एक चक्र पूरा होता है, और यह 24 गणनाओं से बना होता है।

लाभ

योग में, सूर्य नमस्कार आंखों, दिमाग और शरीर के लिए सबसे अच्छा अभ्यास है। यह एक बहुत ही गतिशील अभ्यास है जो उत्कृष्ट परिणाम देता है। इसमें ऐसे आसन हैं जो चेहरे और आंखों की ओर रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं, आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं और समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

पादहस्तासन

Advertisements
1637299938 729 सूजी हुई आंखें आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए
पादहस्तासन (ग्रैंड मास्टर अक्षर)

पादस्थानासन चेहरे के आसपास रक्त परिसंचरण में सुधार और मृत कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने में मदद करने के लिए उत्कृष्ट है। जब आप इसे अधिक समय तक धारण करते हैं, तो आपकी आंखों की शक्ति बढ़ जाती है और सूजन से निपटने में मदद मिलती है। यह झुर्रियों में भी मदद करता है।

आसन का गठन

समस्तीठ में खड़े होकर शुरुआत करें

सांस छोड़ें और धीरे से अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें, अपना सिर नीचे करें और अपने कंधों और गर्दन को आराम दें

हथेलियों को पैरों के दोनों ओर रखें

पूरे अभ्यास के दौरान पैरों और घुटनों को सीधा रखने की कोशिश करें। यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो इसे पूरा करने के लिए आपको अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ना पड़ सकता है।

अभ्यास के साथ, धीरे-धीरे अपने घुटनों को सीधा करें और अपनी छाती को अपनी जांघों से छूने की कोशिश करें

इस आसन को कुछ देर के लिए रोक कर रखें

पश्चिमोत्तानासन (आगे की ओर झुकना)

1637299939 268 सूजी हुई आंखें आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए
पश्चिमोत्तानासन (ग्रैंड मास्टर अक्षर)

आसन का गठन

दंडासन से शुरू करें

सुनिश्चित करें कि आपके घुटने थोड़े मुड़े हुए हैं जबकि आपके पैर आगे की ओर खिंचे हुए हैं

अपनी बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं और अपनी रीढ़ को सीधा रखें

साँस छोड़ें और अपने पेट की हवा को खाली करें

साँस छोड़ते हुए, कूल्हे पर आगे झुकें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें

अपनी बाहों को नीचे करें और अपने बड़े पैर की उंगलियों को अपनी उंगलियों से पकड़ें

अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें

10 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें

हलासन

1637299939 971 सूजी हुई आंखें आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए
हलासन (ग्रैंड मास्टर अक्षर)

आसन का गठन

पीठ के बल लेट जाएं

अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके, अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं

हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे गिरने दें

अपनी मध्य और पीठ के निचले हिस्से को फर्श से ऊपर उठाएं ताकि आपके पैर की उंगलियों को पीछे की मंजिल पर स्पर्श किया जा सके

जितना हो सके अपनी छाती को अपनी ठुड्डी के करीब लाने की कोशिश करें

हथेलियाँ फर्श पर सपाट रह सकती हैं लेकिन आप बाजुओं को मोड़ सकते हैं और हथेलियों से पीठ को सहारा दे सकते हैं

आसन को कुछ देर रुकें

पद्म हलासन (हल मुद्रा में कमल)

1637299940 821 सूजी हुई आंखें आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए
पद्मा हलासन (ग्रैंड मास्टर अक्षर)

आसन का गठन

सुखासन में बैठ जाएं और पैरों से पद्मासन बनाएं

धीरे-धीरे अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को ऊपर आने दें

अपने पद्मासन को ऊपर उठाने के लिए अपनी हथेलियों को फर्श पर दबाएं

आप अपने आराम के स्तर के अनुसार अपनी हथेलियों का उपयोग पीठ को सहारा देने के लिए कर सकते हैं

अधिक कहानियों का पालन करें फेसबुक और ट्विटर

.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button