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अध्ययन से पता चलता है कि छोटी झपकी नींद की कमी से राहत नहीं देती है

  • अध्ययन जर्नल स्लीप में प्रकाशित हुआ था और छोटी झपकी की प्रभावशीलता को मापने वाले पहले लोगों में से एक है – जो अक्सर सभी लोगों के पास अपने व्यस्त कार्यक्रम में फिट होने का समय होता है।

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी की स्लीप एंड लर्निंग लैब के नवीनतम अध्ययन में कहा गया है कि दिन के दौरान एक झपकी रात की नींद हराम नहीं करेगी।

“हम नींद की कमी से जुड़े संज्ञानात्मक घाटे को समझने में रुचि रखते हैं। इस अध्ययन में, हम जानना चाहते थे कि अभाव अवधि के दौरान एक छोटी झपकी इन घाटे को कम करेगी,” एमएसयू के सहयोगी प्रोफेसर, अध्ययन लेखक और निदेशक किम्बर्ली फेन ने कहा। MSU की स्लीप एंड लर्निंग लैब।

उन्होंने कहा, “हमने पाया कि 30 या 60 मिनट की छोटी झपकी ने कोई औसत दर्जे का प्रभाव नहीं दिखाया।”

अध्ययन जर्नल स्लीप में प्रकाशित हुआ था और छोटी झपकी की प्रभावशीलता को मापने वाले पहले लोगों में से एक है – जो अक्सर सभी लोगों के पास अपने व्यस्त कार्यक्रम में फिट होने का समय होता है।

फेन ने कहा, “जबकि छोटी झपकी ने नींद की कमी के प्रभावों से राहत पाने के लिए औसत दर्जे का प्रभाव नहीं दिखाया, हमने पाया कि झपकी के दौरान प्रतिभागियों को जो धीमी-तरंग नींद मिली, वह नींद की कमी से जुड़ी कम हानि से संबंधित थी,” फेन ने कहा।

स्लो-वेव स्लीप, या SWS, नींद की सबसे गहरी और सबसे अधिक आराम देने वाली अवस्था है। यह उच्च आयाम, कम आवृत्ति वाली मस्तिष्क तरंगों द्वारा चिह्नित है और नींद की अवस्था है जब आपका शरीर सबसे अधिक आराम से होता है; आपकी मांसपेशियां आराम से हैं, और आपकी हृदय गति और श्वसन अपनी सबसे धीमी गति से हैं।

“एसडब्ल्यूएस नींद का सबसे महत्वपूर्ण चरण है,” फेन ने कहा। “जब कोई व्यक्ति कुछ समय के लिए बिना सोए रहता है, यहां तक ​​कि केवल दिन के दौरान, वे नींद की आवश्यकता का निर्माण करते हैं, विशेष रूप से, वे SWS की आवश्यकता का निर्माण करते हैं। जब व्यक्ति हर रात सोने जाते हैं, तो वे जल्द ही प्रवेश कर जाते हैं। एसडब्ल्यूएस और इस चरण में काफी समय व्यतीत करते हैं।”

फेन की शोध टीम – जिसमें एमएसयू सहयोगी एरिक अल्टमैन, मनोविज्ञान के प्रोफेसर, और मिशेल स्टीफन, हाल ही में पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में काम कर रहे एमएसयू एलुम्ना शामिल हैं – ने अध्ययन के लिए 275 कॉलेज आयु वर्ग के प्रतिभागियों की भर्ती की।

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प्रतिभागियों ने शाम को एमएसयू की स्लीप एंड लर्निंग लैब में पहुंचने पर संज्ञानात्मक कार्यों को पूरा किया और फिर उन्हें तीन समूहों को यादृच्छिक रूप से सौंपा गया: पहले को सोने के लिए घर भेजा गया; दूसरा रात भर प्रयोगशाला में रहा और उसे 30 या 60 मिनट की झपकी लेने का अवसर मिला; तीसरे ने अभाव की स्थिति में बिल्कुल भी झपकी नहीं ली।

अगली सुबह, प्रतिभागियों ने संज्ञानात्मक कार्यों को दोहराने के लिए प्रयोगशाला में फिर से संगठित किया, जिसने ध्यान और स्थान कीपिंग को मापा, या एक विशिष्ट क्रम में चरणों की एक श्रृंखला को बिना लंघन या दोहराए पूरा करने की क्षमता – बाधित होने के बाद भी।

फेन ने कहा, “जो समूह रात भर रुका था और कम झपकी लेता था, वह अभी भी नींद की कमी के प्रभावों से पीड़ित था और अपने समकक्षों की तुलना में कार्यों में काफी अधिक त्रुटियां करता था, जो घर जाते थे और पूरी रात सोते थे।” “हालांकि, एसडब्ल्यूएस में हर 10 मिनट की वृद्धि में रुकावटों के बाद त्रुटियों में लगभग 4 प्रतिशत की कमी आई है।”

ये संख्या छोटी लग सकती है लेकिन नींद से वंचित ऑपरेटरों में होने वाली त्रुटियों के प्रकारों पर विचार करते समय – जैसे सर्जन, पुलिस अधिकारी, या ट्रक ड्राइवर – त्रुटियों में 4 प्रतिशत की कमी संभावित रूप से जीवन बचा सकती है, फेन कहा।

“जिन व्यक्तियों ने अधिक एसडब्ल्यूएस प्राप्त किया, वे दोनों कार्यों में कम त्रुटियां दिखाते थे। हालांकि, उन्होंने अभी भी सोने वाले प्रतिभागियों की तुलना में खराब प्रदर्शन दिखाया,” उसने कहा।

फेन को उम्मीद है कि निष्कर्ष नींद को प्राथमिकता देने के महत्व को रेखांकित करते हैं और वह झपकी – भले ही उनमें SWS शामिल हो – नींद की पूरी रात की जगह नहीं ले सकता।

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