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असहज रूप से भरा हुआ महसूस कर रहे हैं? सूजन से छुटकारा पाने के लिए खाद्य पदार्थ

  • पेट फूलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके और कुछ जीवनशैली की आदतों को संशोधित करके इससे छुटकारा पा सकते हैं।

बहुत से लोग कुछ घंटों से कुछ न खाने पर भी पेट में असहजता भरा और भारी महसूस होने की शिकायत करते हैं। पेट भी सामान्य से बड़ा दिखाई दे सकता है। इसे ब्लोटिंग कहा जाता है और ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जीआई (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल) ट्रैक्ट हवा से भर जाता है। एसिडिटी, कब्ज, हवा निगलने या मासिक धर्म कुछ मामलों में सूजन का कारण बन सकता है। कुछ चिकित्सीय स्थितियां जैसे इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम, लीवर की बीमारी या कोई संक्रमण इस स्थिति के पीछे हो सकता है। कई बार इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है। सूजन भी अक्सर अत्यधिक पेट फूलना और बार-बार डकार लेने के साथ होती है।

जब आप अपना भोजन सही समय पर नहीं कर रहे हों और गलत प्रकार का भोजन कर रहे हों तो यह आपको परेशान कर सकता है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है और अगर आपको सूजन की प्रवृत्ति है तो इनसे बचना चाहिए।

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“याद रखें कि भोजन के सेवन के आधार पर आपका पेट खाली होने में 4 से 6 घंटे का समय लेता है। इस समस्या का इलाज करने के लिए पहला कदम भोजन के बीच पर्याप्त अंतराल बनाए रखना और साथ ही हिस्से के आकार को कम करना है,” ज्योतिका दीवान, पोषण और आहार सलाहकार का सुझाव है।

भोजन की संरचना यह निर्धारित करने में भी बड़ी भूमिका निभाती है कि भोजन को आपके पेट से निकलने में कितना समय लगता है।

दीवान कहते हैं, “मिश्रित आहार, जटिल कार्ब्स और वसायुक्त खाद्य पदार्थ आपके पेट में अधिक समय बिताते हैं और परिणामस्वरूप आप बड़ा और भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। तरल पदार्थ ठोस पदार्थों की तुलना में अधिक तेजी से खाली होते हैं और बड़े कण छोटे कणों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे खाली होते हैं।”

पेट फूलने की स्थिति में बचने के लिए खाद्य पदार्थ

उच्च चीनी सामग्री वाले भोजन, कुछ दूध उत्पाद, फूलगोभी, गोभी, मूली और कृत्रिम मिठास जैसी क्रूस वाली सब्जियों से बचना चाहिए। चीनी, स्टार्च और गेहूं के आटे का सेवन कम करने से समस्या में मदद मिल सकती है। बेशक, सभी फलों और सब्जियों को अपने आहार से नहीं हटाया जाना चाहिए क्योंकि संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, अगर आप सूजन से पीड़ित हैं तो पकी हुई सब्जियां कच्ची सब्जियों की तुलना में बेहतर होती हैं।

सूजन से छुटकारा पाने के लिए खाद्य पदार्थ

मल त्याग को सुचारू बनाए रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि खाद्य पदार्थ कुशलतापूर्वक टूट जाएं। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं:

1. अनानस, कीवी और पपीता

खाद्य पदार्थ जो पाचन में सहायता करते हैं, प्रोटीन, स्टार्च और वसा को पचाने में मदद करके गैसी उत्सर्जन को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अनानास में पाचन एंजाइम होते हैं और लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा में अपच के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। कीवी अपने रेचक गुणों के साथ मदद करता है और गैस्ट्रिक गतिशीलता को बढ़ाता है। पपीता प्रोटीन को तोड़ने में भी बेहद कारगर माना जाता है।

2. केला

पोटेशियम में उच्च खाद्य पदार्थ विशेष रूप से कच्चा केला पेट को अस्तर करने, अत्यधिक सोडियम को फ्लश करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह एक प्रीबायोटिक भी है जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है। इसी तरह शकरकंद में भी पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है।

3. प्रोबायोटिक्स

विभिन्न प्रकार के किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे दही, कांजी (काली गाजर का रस), सौकरकूट प्रोबायोटिक्स के उदाहरण हैं जो अच्छे बैक्टीरिया को जोड़कर आंत की सहायता करते हैं।

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प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया (अनस्प्लाश) जोड़कर आंत की सहायता करते हैं

4. एप्पल साइडर सिरका

सेब का सिरका इसमें मिलाने से पेट का खाना जल्दी टूटता है क्योंकि यह पेट के एसिड को मजबूत करता है।

5. अजवाइन और जीरा चाय

अजवाइन (अजवाइन) और जीरा (जीरा) की चाय आपके पेट को साफ करने में मदद करती है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। पुदीने की चाय का उपयोग पीढ़ियों से सूजन को कम करने में मदद के लिए भी किया जाता रहा है।

6. सक्रिय चारकोल

सक्रिय चारकोल एक बेस्वाद काला पाउडर है जो गैस को अवशोषित करता है, खासकर उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन के बाद। इसका सामयिक उपयोग हानिकारक नहीं माना जाता है।

7. फाइबर

अपने आहार में सही प्रकार और फाइबर की मात्रा को शामिल करने से मल की मात्रा को बढ़ाने और पाचन तंत्र के माध्यम से इसकी गति को तेज करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, खीरा जिसमें 95% पानी होता है और जामुन फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं। इसके अलावा, Psyllium भूसी मल में बल्क जोड़ने का एक और शानदार तरीका है। लेकिन साथ ही यह याद रखना चाहिए कि मानव शरीर में फाइबर को पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम नहीं होते हैं, इसलिए इसका सही मात्रा में होना महत्वपूर्ण है। अत्यधिक फाइबर का सेवन भी सूजन का कारण बन सकता है।

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अपने आहार में सही प्रकार और फाइबर की मात्रा को शामिल करने से सूजन (अनस्प्लाश) से निपटने में मदद मिल सकती है।

8. हल्दी, अदरक और नींबू

अंतिम लेकिन कम से कम, किसी को हल्दी, अदरक और नींबू के आजमाए हुए मिश्रण का पालन करना चाहिए जो सूजन को कम करने में बेहद फायदेमंद साबित हुआ है।

सही खाना खाने के अलावा एक दिन में 3-4 लीटर पानी का होना जरूरी है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो भोजन को ठीक से नहीं चबाते हैं, तो आपको ऐसा करना शुरू कर देना चाहिए ताकि पेट में भोजन के टूटने में सहायता के लिए पर्याप्त लार एंजाइम का उत्पादन हो सके।

(ज्योतिका दीवान, पोषण और आहार सलाहकार से इनपुट्स के साथ)

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