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कोविड के बाद चीजों को भूलना या गुस्सा करना? अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए टिप्स

  • कोविड -19 संक्रमण आपके मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है और स्मृति समस्याओं, एकाग्रता की कमी और नींद की समस्याओं सहित कई मुद्दों का कारण बन सकता है। अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

कोविड -19 की दूसरी लहर के दौरान, कई लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया था जो भटकाव, भ्रमित, चिंतित या उदास थे। बहुत से लोगों ने अनिद्रा का भी अनुभव किया और उत्तेजित महसूस किया। जबकि यह बीमारी के दौरान देखा गया था, एक दीर्घकालिक इतालवी अध्ययन से पता चला है कि कोविड -19 रोगियों में संक्रमण के दौरान संज्ञानात्मक हानि के कोई लक्षण नहीं थे, उन्हें ठीक होने के 6 महीने बाद विकसित किया गया था।

लंबे समय तक रहने वाले कोविड लक्षणों में, लोग ब्रेन फॉग और कुछ दीर्घकालिक सिरदर्द की रिपोर्ट कर रहे हैं जो उन्होंने पहले अनुभव नहीं किए थे। संक्रमण से उबरने के लंबे समय बाद भी ये लक्षण बने हुए हैं और लोगों का जीवन मुश्किल बना रहे हैं।

डॉ धनश्री कहते हैं, “कोविद -19 संक्रमण वाले रोगियों में संज्ञानात्मक हानि देखी गई, जो प्रतिवर्ती या आंशिक रूप से प्रतिवर्ती थी, और 4-7 महीने तक चली। तंत्रिका ऊतकों पर दीर्घकालिक प्रभाव को देखने के लिए बहुत सारे शोध की आवश्यकता है।” चोंकर, सलाहकार न्यूरोलॉजी, फोर्टिस अस्पताल मुलुंड।

डॉ. चोंकर यह भी बताते हैं कि कैसे लोग कोविद -19 के न्यूरोलॉजिकल प्रभाव की पहचान कर सकते हैं या इसे मस्तिष्क से संबंधित अन्य मुद्दों से अलग कर सकते हैं। वह लक्षणों की एक सूची देता है:

संकेत है कि आपका दिमाग कोविड -19 से प्रभावित हुआ है

थकान: यदि यह आपकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों और सामान्य रूप से उत्पादकता को प्रभावित कर रहा है, तो यह एक संकेत है कि आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।

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कोविड के बाद, बहुत से लोग थकान का अनुभव करते हैं जो उनकी उत्पादकता को प्रभावित करता है। (अनप्लैश)

याददाश्त, एकाग्रता की कमी या नींद की समस्या: बहुत से लोग जो कोविड से ठीक हो चुके हैं, उन्हें चीजों को याद रखने में कठिनाई होती है और वे ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं। लोगों को सोने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

मांसपेशियों में दर्द या सिरदर्द: लोगों को शरीर में दर्द या सिरदर्द का अनुभव हो सकता है।

गंध या स्वाद का नुकसान: कोविड से ठीक होने के बाद भी, लोगों को हाइपोस्मिया या गंध की कमी का अनुभव हो सकता है।

अवसाद या चिंता: मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे कोविड के बाद सामने आ रहे हैं और समस्या के आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने से पहले उन्हें संबोधित किया जाना चाहिए।

लगातार पोस्टुरल चक्कर आना

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शारीरिक या मानसिक गतिविधियों के बाद बिगड़े हुए लक्षण: यहां तक ​​कि सीढ़ियां चढ़ने जैसी गतिविधियां भी कुछ लोगों को थका सकती हैं।

कोविड के बाद अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए टिप्स

चोंकर का कहना है कि तेजी से ठीक होने में सहायता के लिए व्यक्तिगत मूल्यांकन और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कोचिंग के साथ-साथ पोषण प्रबंधन की आवश्यकता है।

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योग और ध्यान फोकस और ध्यान में सुधार करते हैं और आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। (अनप्लैश)

लोगों को निम्नलिखित चीजें करने की आवश्यकता है जो उनके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगी

1. योग और ध्यान: ये वैकल्पिक उपचार लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, विशेष रूप से महामारी के दौरान क्योंकि वे मानसिक स्वास्थ्य में सहायता करते हैं और प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देते हैं। योग और ध्यान भी ध्यान और ध्यान में सुधार करते हैं और आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

2. अच्छा खाएं: एक पौष्टिक आहार आपके दिमाग की शक्ति के लिए चमत्कार कर सकता है। एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फल और सब्जियां खाना और नट्स, फलियां, बीन्स जैसे दाल का सेवन भी दिमाग के लिए बेहतरीन फूड माना जाता है।

3. मस्तिष्क व्यायाम: अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखने के लिए कोई नई गतिविधि या कौशल सीखने का प्रयास करें। क्रॉसवर्ड पजल को हल करना, गैर-प्रमुख हाथ से लिखना, सिंगल लेग बैलेंस एक्सरसाइज करना आदि भी मदद कर सकते हैं।

4. शराब से बचें और स्व-दवा से परहेज करें।

5. किसी भी दवा से बचें जो आपके दिमाग के काम करने के तरीके को खराब कर सकती है।

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