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कोविड -19 रिकवरी: एवोकाडो, दाल, तरल पदार्थ की शपथ लें

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पेट साफ करने वाले खाद्य पदार्थ और इम्युनिटी बूस्टर को कोविड के बाद के आहार का मूल बनाना चाहिए।

कोविड -19 एक से अधिक तरीकों से हानिकारक रहा है, और वायरस से अनुबंधित और ठीक होने वालों में से अधिकांश ने थकान, गंध और स्वाद की कमी की शिकायत की है। कई लोग भूख, ताकत और सहनशक्ति के नुकसान के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जबकि ठीक होने की राह पर हैं।

“कई कोविड -19 रोगियों को कमजोर पाचन तंत्र के कारण पेट की जटिलताओं के साथ-साथ उनके ठीक होने के चरण में भूख, ताकत और सहनशक्ति में कमी का अनुभव होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक बार जब वायरस शरीर में प्रवेश कर जाता है, तो यह हमारे पाचन तंत्र में मौजूद सभी स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। मतली, ऊर्जा की कमी और सांस लेने में तकलीफ भी भूख न लगने में योगदान करती है। एक व्यक्ति तनाव और चिंता के कारण खाना बंद भी कर सकता है कि कोविड -19 जैसी गंभीर बीमारी शुरू हो जाती है, ”गाजियाबाद के एक अस्पताल में सामान्य चिकित्सक डॉ विनय भट साझा करते हैं।

ताकत और सहनशक्ति हासिल करने के लिए, विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर से स्टेरॉयड-प्रेरित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना आवश्यक है। “आंत की सफाई पर ध्यान दें। प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ ताकत हासिल करने और ठीक होने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह न केवल वायरस के कारण महत्वपूर्ण है, बल्कि गंभीर दवाओं और स्टेरॉयड के कारण शरीर में बचे किसी भी विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने के लिए भी महत्वपूर्ण है, ”पोषण कोच ईशांका वाही कहती हैं।

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भूख को फिर से बनाने का प्रयास करते समय, आहार विशेषज्ञ गौरी आनंद अक्सर अंतराल पर छोटे भोजन से शुरू करने की सलाह देते हैं: “भोजन वसूली के मार्ग को आसान बनाता है, इसलिए संतुलित आहार जरूरी है। लहसुन की एक कली का सेवन रोज करना चाहिए, इसी तरह गुड फैट जैसे चिया सीड्स, अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए।

वह आगे बताती हैं, “दो खाद्य समूह, यानी विटामिन और खनिज, रिकवरी के लिए महत्वपूर्ण हैं। इम्युनिटी की बात करें तो विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण है और विटामिन डी श्वसन पथ के संक्रमण के खिलाफ प्रभावी साबित हुआ है। जब खनिजों की बात आती है, तो जिंक, सफेद रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) का एक महत्वपूर्ण घटक, संक्रमण से लड़ता है। इसके अलावा, प्रोबायोटिक्स आंत बैक्टीरिया के कायाकल्प के लिए आवश्यक हैं।”

यहां कुछ सुपरफूड हैं जिनका सेवन करना चाहिए, अगर कोविड -19 से उबरना है

एवोकैडो: एवोकाडो विटामिन ए, सी, डी, के, बी, ई, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन से भरपूर होते हैं और इसलिए इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। वे सूजन को कम करते हैं और आंत्र नियमितता बनाए रखते हैं, पचाने में बेहद आसान होते हैं।

स्मूदी: बिना छना हुआ स्मूदी (केला, संतरा, जामुन, सेब और एवोकैडो जैसे फलों की) पीने से जो एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, ताकत हासिल करने, प्रतिरक्षा बनाने और भूख बढ़ाने में मदद करते हैं।

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दाने और बीज: बादाम विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करता है और लंबे समय तक ऊर्जा देता है। भीगे हुए बादाम को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, ओमेगा 3 को बढ़ावा देने के लिए चिया सीड्स, अखरोट आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

पालक: पालक विटामिन ए, सी, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि का एक समृद्ध स्रोत है जो ताकत बनाने में मदद करता है और प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देता है। यह शरीर में सेलुलर कामकाज में भी मदद करता है और पचाने में आसान होता है।

चने: छोले प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं और धीमी गति से कार्ब्स को साफ करते हैं। एक कटोरी उबले हुए छोले में नीबू का रस और सेंधा नमक की एक बूंदा बांदी एक बेहद स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प है।

विषविहीन जल: ठीक होने पर हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है। लगातार हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे नारियल पानी, नींबू पानी और शांत करने वाली चाय (जैसे कैमोमाइल, सौंफ, अश्वगंधा चाय) का सेवन करना चाहिए।

साबुत अनाज और दाल: ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज के अलावा हर दिन एक जरूरी है। अंडे, मछली, मांस, साथ ही दूध, पनीर या अन्य डेयरी विकल्पों के साथ अपने प्रोटीन का सेवन भी बढ़ाना चाहिए। एक कटोरी दाल का दलिया, उबली हुई पीली दाल, चावल, मौसमी सब्जियों और मसालों के साथ बनाया जाता है, यह भी तुरंत ऊर्जा बढ़ाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

किण्वित खाद्य पदार्थ: आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए दही और इडली जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये प्रोबायोटिक्स का पावरहाउस हैं।

लेखक का ट्वीट @श्रीनिधि_जीके

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