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चावल खाने के बाद नींद आ रही है? तो ट्राई करें पूजा मखीजा के ये हैक्स

अगर चावल खाने से आपको दिन के बीच में नींद और आलस आता है, तो यहां बताया गया है कि आप अपनी ऊर्जा कैसे बहाल कर सकते हैं!

क्या आपके साथ कभी ऐसा नहीं हुआ है कि आप काम पर हों और अचानक अपने भोजन में चावल खाने के बाद, आप अपनी आँखें खुली रखने के लिए संघर्ष कर रहे हों? आप इससे संबंधित हैं, है ना? क्योंकि आप आलसी और सुस्त महसूस कर रहे हैं! खैर, यह अकेले आपकी कहानी नहीं है! लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चावल खाने के बाद अचानक से झपकी लेने की इच्छा क्यों हो जाती है?

हमारे पास न केवल आपके लिए एक उत्तर है, बल्कि एक समाधान भी है, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा का धन्यवाद, जिन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर साझा किया कि चावल कैसे उनींदापन का कारण बनता है और अवांछित नींद, थका हुआ और सुस्त भावना से बचने के लिए क्या उपाय है।

चावल और नींद का रिश्ता

विश्व स्तर पर, बहुत से लोग चावल को अपने मुख्य भोजन के हिस्से के रूप में खाते हैं। कोई आश्चर्य करता है कि चावल की विविधता या गुणवत्ता नींद के लिए जिम्मेदार है, लेकिन नहीं। चावल आराम का भोजन है और स्वस्थ आहार में इसका स्थान है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है।

पूजा बताती हैं, “किसी भी कार्ब का एक समान प्रभाव होने वाला है क्योंकि कार्ब्स ग्लूकोज में बदल जाते हैं, और ग्लूकोज को इंसुलिन की आवश्यकता होती है। एक बार जब इंसुलिन की वृद्धि बढ़ जाती है, तो यह मस्तिष्क को ट्रिप्टोफैन के आवश्यक फैटी एसिड में प्रवेश करने के लिए प्रेरित करता है।” और अंदाज लगाइये क्या? “यह प्रक्रिया मेलाटोनिन और सेरोटोनिन को बढ़ाने का कारण बनती है जो शांत करने वाले हार्मोन हैं जो उनींदापन का कारण बनते हैं,” वह आगे कहती हैं।

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पूजा ने यह भी उल्लेख किया कि यह एक बहुत ही सामान्य तंत्रिका प्रतिक्रिया है ताकि शरीर जो कुछ भी कर रहा है उसे धीमा कर सके और पाचन पर ध्यान केंद्रित कर सके।

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आप सोच रहे होंगे कि इसका मतलब दोपहर के भोजन में चावल खाना निश्चित रूप से एक बुरा विचार है। लेकिन इसे प्रबंधित करने का एक तरीका है, और आपको स्की करने की कोई आवश्यकता नहीं है[चावल।पूजाचावलकेकारणहोनेवालीउनींदापनकोदूरकरनेकेतरीकेबतातीहै।इसलिएयदिआपमध्याह्नमेंथकानयासुस्तीमहसूसनहींकरनाचाहतेहैंतोयेदोउपायहैं:[ricePoojasuggestswaystobeatdrowsinesscausedbyriceSoifyoudon’twanttofeeltiredorlethargicmid-daythesearethetwosolutions:

1. बड़े भोजन से बचें

चावल खाने के साथ मूल समस्या यह है कि रोटियों की तुलना में चावल अधिक खाने की प्रवृत्ति होती है। पूजा के अनुसार भाग को नियंत्रित करना पहला उपाय है। भोजन की मात्रा बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए। भोजन जितना बड़ा होगा, थकान से लड़ने का प्रयास उतना ही बड़ा होगा। चावल की कम मात्रा ही वह तरीका है जिससे आप नींद के हार्मोन को रक्तप्रवाह में रिलीज होने से रोक सकते हैं, जिससे थकान हो सकती है।

2. कम कार्ब्स खाएं

सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन में कम कार्ब्स खाते हैं। पूजा सलाह देती हैं, “आपके मध्याह्न भोजन में 50% सब्जियां, 25% प्रोटीन और 25% कार्ब्स होने चाहिए।” प्रोटीन पर भी कम जाएं क्योंकि वे आपके ट्रिप्टोफैन के स्तर में योगदान देंगे और आप ऐसा नहीं चाहते हैं, है ना?

तो पूजा मखीजा द्वारा सुझाए गए इन हैक्स के साथ महिलाओं ने आपकी नींद हराम कर दी!

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