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तीज पर, अपने आहार के साथ हरा-भरा बनाने का तरीका यहां बताया गया है!

इस तीज, आइए कुछ स्वस्थ हरे खाद्य पदार्थों का पता लगाएं जिन्हें हम अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, और जीवन के लिए लाभ उठा सकते हैं।

जहाँ उपवास है, वहाँ दावत होना तय है! और तीज जैसे त्योहार पर हमेशा इसकी भरमार रहती है। घेवर, कचौरी, समोसा, जलेबी, मालपुआ… चटपटी और मीठी सेवइयों की लिस्ट जारी रह सकती है. लेकिन अगर आप पहले से ही इसके बारे में सोच रहे हैं, तो धीमा हो जाओ! त्योहार के हरे रंग के कारक पर ध्यान दें, और उन अच्छे सागों के बारे में सोचें जिन्हें आप अपने स्वस्थ आहार में शामिल कर सकते हैं।

हरे रंग का महत्व

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तीज मानसून का त्योहार है, और इसका नाम ही बारिश से चारों ओर लाई गई हरियाली और चमक को दर्शाता है। परंपरागत रूप से, महिलाएं त्योहार को चिह्नित करने के लिए हरे रंग की पोशाक और/या हरी चूड़ियां पहनती हैं, जहां वे गाती हैं, नृत्य करती हैं और एक दिन के उपवास के बाद आनंदित होती हैं।

तीज के त्योहार पर हरा रंग प्रमुख है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

हरा आमतौर पर प्रकृति का रंग है, और यह ताजगी, विकास, स्वास्थ्य, नवीकरण और ऊर्जा का भी प्रतीक है। और इसलिए, जबकि त्योहार के दौरान व्यंजनों में शामिल होने से किसी को कोई रोक नहीं है, लंबे समय तक अपने आहार में हरे रंग का पानी का छींटा किसी न किसी रूप में शामिल करने के लाभों के बारे में सोचने में कोई बुराई नहीं होगी। क्या कहते हैं, देवियों? जानने के लिए पढ़ें!

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह 10 अच्छे सागों की एक दिलचस्प सूची सुझाती हैं जिनका सेवन आप उस दिन कर सकते हैं जब आप उपवास पर हों, और यहां तक ​​कि स्वास्थ्य के गुलाबी रहने के लिए भी।

खाने के लिए हरा भोजन

1. खीरा : इसे कच्चा खाएं या इसका जूस निकाल लें! किसी भी तरह से, खीरा हमेशा एक स्वस्थ विकल्प होता है। वे न केवल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट भी हैं, और जलयोजन को बढ़ावा देते हैं।

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2. कच्चा पपीता: इसे थाई सलाद के रूप में मूंगफली के साथ खाएं। कच्चे पपीते के कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह न केवल पाचन में सहायता करता है, विषाक्त पदार्थों को निकालता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करता है, मासिक धर्म में ऐंठन प्रबंधन में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

3. लौकी (लौकी): उपवास के समय लौकी जूस, टिक्की, हलवा या सब्ज़ी के रूप में काम आती है! लेकिन सामान्य तौर पर भी, यह एक हल्की सब्जी है जो स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से लेकर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और रक्तचाप को बनाए रखने तक के लाभों पर भारी है।

4. नारियल पानी: खुद को हाइड्रेट रखना हमेशा जरूरी है! भले ही बहुत सी महिलाएं तीज पर ‘निर्जल’ (पानी नहीं) का व्रत रखती हैं, लेकिन अन्य दिनों के लिए यह जानना मददगार हो सकता है कि ताजा नारियल पानी आपकी प्यास बुझाने के लिए स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक है। इसके इलेक्ट्रोलाइट्स इसे तत्काल ऊर्जा का प्राकृतिक स्रोत बनाते हैं।

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5. कीवी, आंवला, हरा नींबू: जूस, जूस और जूस के बारे में सोचें! लेकिन अगर आप इन खाद्य पदार्थों का कच्चे रूप में सेवन करते हैं, तो भी वे आपको विटामिन सी की पर्याप्त खुराक देंगे। वे प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो बदले में आपको बेहतर त्वचा और सामान्य रूप से बेहतर स्वास्थ्य में भी मदद कर सकते हैं।

6. वरियाली शर्बत: मानसून की गर्मी को मात देने के लिए हमेशा बेस्ट चॉइस, ये है सौंफ से बनी ड्रिंक – सौंफ! यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर सकता है और आपको ठंडक देने, शांत करने वाला प्रभाव देने के अलावा सूजन और पेट फूलने जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है।

7. पिस्ता और कद्दू के बीज: उपवास से पहले मुट्ठी भर खाने से मदद मिल सकती है, या अन्यथा इन्हें स्मूदी या मीठे व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। पिस्ता स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जबकि कद्दू के बीज एक पोषक तत्व पावरहाउस हैं, और आपके आहार में जोड़ने के लिए अत्यधिक अनुशंसित सुपरफूड हैं।

8. हरा सेब : हरे सेब का जूस, पाई, खीर या हलवा बनाकर तैयार कर लें या फिर ऐसे ही खाएं. यह फाइबर युक्त, कम वसा वाला फल आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने, रक्त परिसंचरण में सुधार, अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने में सहायता करने में अपना जादू चला सकता है।

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9. कच्चा केला, एवोकाडो: इन्हें कच्चा खाएं या स्वादिष्ट कच्चे केले और एवोकाडो की टिक्की बनाकर देखें. यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्वस्थ होगा। व्यक्तिगत रूप से, ये दोनों खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए हैं, इसलिए नाश्ते के लिए इन्हें एक साथ रखने से जादू दोगुना हो जाएगा!

10. नाशपाती, अमरूद: चिंता न करें और परेशानी मुक्त उपवास करें, एक नाशपाती या अमरूद लें और ज्यादा न सोचें! उपवास के बिना भी, जब इन दो स्वस्थ हरे फलों को खाने की बात आती है तो आपको अपने दिमाग को रैक करने की आवश्यकता नहीं है।

अब देवियों, आज उत्सव की भावना में डूबो, और हरा जाना मत भूलना!

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