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प्रतिदिन 200 कैलोरी कम करने और व्यायाम करने से मोटे वयस्कों में हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है

  • अध्ययन में कहा गया है कि दैनिक कैलोरी में मामूली कमी के साथ एरोबिक व्यायाम के संयोजन से मोटापे से ग्रस्त वृद्ध वयस्कों में हृदय स्वास्थ्य में अधिक सुधार हुआ है।

एक नए अध्ययन के अनुसार, मध्यम व्यायाम के साथ एक दिन में सिर्फ 200 कैलोरी कम करने से वृद्ध, मोटे वयस्कों के लिए अकेले व्यायाम की तुलना में अधिक लाभ मिलता है।

मोटापे से ग्रस्त वृद्ध वयस्कों में, दैनिक कैलोरी में मामूली कमी के साथ एरोबिक व्यायाम के संयोजन से महाधमनी कठोरता (संवहनी स्वास्थ्य का एक उपाय, जो हृदय रोग को प्रभावित करता है) में केवल व्यायाम या व्यायाम और अधिक प्रतिबंधात्मक आहार की तुलना में अधिक सुधार हुआ।

अध्ययन के निष्कर्ष ‘सर्कुलेशन’ पत्रिका में प्रकाशित हुए थे।

एक स्वस्थ आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि जैसे संशोधित जीवनशैली कारक महाधमनी कठोरता में उम्र से संबंधित वृद्धि को ऑफसेट करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि एरोबिक व्यायाम का आम तौर पर महाधमनी संरचना और कार्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है, पिछले अध्ययनों से पता चला है कि मोटापे के साथ वृद्ध वयस्कों में महाधमनी कठोरता में सुधार के लिए अकेले व्यायाम पर्याप्त नहीं हो सकता है।

टीना ई. ब्रिंकले, पीएचडी , उत्तरी कैरोलिना के विंस्टन-सलेम में वेक फॉरेस्ट स्कूल ऑफ मेडिसिन में स्टिच सेंटर फॉर हेल्दी एजिंग एंड अल्जाइमर प्रिवेंशन में अध्ययन के प्रमुख लेखक और जेरोन्टोलॉजी और जेरियाट्रिक मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर।

ब्रिंकले ने कहा, “हमने यह निर्धारित करने की मांग की कि वजन घटाने के लिए कैलोरी प्रतिबंध जोड़ने से मोटापे से ग्रस्त वयस्कों में अकेले एरोबिक व्यायाम की तुलना में संवहनी स्वास्थ्य में अधिक सुधार होगा।”

इस यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण में 160 गतिहीन वयस्क, उम्र 65-79 वर्ष मोटापे के साथ (बीएमआई = 30-45 किग्रा / मी 2) शामिल थे। प्रतिभागियों की औसत आयु 69 वर्ष थी; 74 फीसदी महिलाएं थीं, और 73 फीसदी सफेद थीं।

प्रतिभागियों को बेतरतीब ढंग से 20 सप्ताह के लिए तीन हस्तक्षेप समूहों में से एक को सौंपा गया था: 1) केवल अपने नियमित आहार के साथ व्यायाम, 2) व्यायाम प्लस मध्यम कैलोरी प्रतिबंध (लगभग 250 कैलोरी / दिन की कमी), या 3) व्यायाम और अधिक गहन कैलोरी प्रतिबंध ( लगभग 600 कैलोरी / दिन की कमी)।

अध्ययन के लिए पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के निर्देशन में तैयार किए गए दो कैलोरी-प्रतिबंधित समूहों को वसा से 30 प्रतिशत से कम कैलोरी और उनके आदर्श शरीर के वजन के प्रति किलो कम से कम 0.8 ग्राम प्रोटीन के साथ पूर्व-निर्मित लंच और डिनर प्राप्त हुआ; उन्होंने आहार विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित मेनू के अनुसार अपना नाश्ता स्वयं बनाया।

वेक फॉरेस्ट स्कूल ऑफ मेडिसिन में जेरियाट्रिक रिसर्च सेंटर में 20-सप्ताह के अध्ययन की अवधि के लिए अध्ययन में सभी को प्रति सप्ताह चार दिन पर्यवेक्षित एरोबिक व्यायाम प्रशिक्षण प्राप्त हुआ।

एओर्टिक आर्क पल्स वेव वेलोसिटी (पीडब्लूवी) (जिस गति से रक्त महाधमनी के माध्यम से यात्रा करता है) और डिस्टेंसिबिलिटी, या महाधमनी के विस्तार और अनुबंध की क्षमता को मापने के लिए महाधमनी की संरचना और कार्य का मूल्यांकन हृदय चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के साथ किया गया था। उच्च PWV मान और निम्न डिस्टेंसिबिलिटी मान एक कठोर महाधमनी का संकेत देते हैं।

परिणामों में पाया गया कि पांच महीने की अध्ययन अवधि में कुल शरीर के वजन का लगभग 10% या लगभग 20 पाउंड वजन घटाने से महाधमनी कठोरता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ था – केवल व्यायाम और मध्यम कैलोरी प्रतिबंध समूह को सौंपे गए प्रतिभागियों में। अतिरिक्त निष्कर्षों में शामिल हैं:

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1. व्यायाम प्लस मध्यम कैलोरी प्रतिबंध समूह में डिस्टेंसिबिलिटी में 21 प्रतिशत की वृद्धि और पीडब्लूवी में 8 प्रतिशत की कमी थी।

2. केवल-व्यायाम समूह या व्यायाम और अधिक गहन कैलोरी प्रतिबंध समूह में महाधमनी कठोरता उपायों में से कोई भी महत्वपूर्ण रूप से नहीं बदला है।

3. बीएमआई में परिवर्तन, कुल वसा द्रव्यमान, शरीर में वसा का प्रतिशत, पेट की चर्बी और कमर की परिधि दोनों कैलोरी-प्रतिबंधित समूहों में व्यायाम-केवल समूह की तुलना में अधिक थी।

4. गहन कैलोरी प्रतिबंध समूह में लगभग दो गुना कम कैलोरी (कैलोरी में 26.7 प्रतिशत की कमी बनाम कैलोरी में 14.2 प्रतिशत की कमी) के बावजूद कैलोरी-प्रतिबंधित समूहों के बीच वजन में कमी समान थी।

ब्रिंकले ने कहा, “हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि एरोबिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए जीवनशैली में बदलाव और दैनिक कैलोरी की मात्रा में मामूली कमी से महाधमनी की कठोरता को कम करने और समग्र संवहनी स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।”

“हालांकि, हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि जिस समूह ने अपने कैलोरी सेवन को सबसे कम किया, उसमें महाधमनी कठोरता में कोई सुधार नहीं हुआ, भले ही उनके शरीर के वजन और रक्तचाप में मध्यम कैलोरी प्रतिबंध वाले प्रतिभागियों के समान ही कमी आई हो,” ब्रिंकले ने कहा .

ब्रिंकले ने आगे कहा, “इन परिणामों से पता चलता है कि मामूली कैलोरी प्रतिबंध के साथ व्यायाम का संयोजन – अधिक गहन कैलोरी प्रतिबंध या नो-कैलोरी प्रतिबंध के विपरीत – संभवतः संवहनी स्वास्थ्य पर लाभ को अधिकतम करता है, जबकि वजन घटाने और शरीर की संरचना में सुधार को भी अनुकूलित करता है। शरीर में वसा वितरण।”

ब्रिंकले ने निष्कर्ष निकाला, “यह पता लगाना कि उच्च-तीव्रता वाली कैलोरी प्रतिबंध आवश्यक नहीं हो सकता है या सलाह दी जाती है कि मोटापे के साथ वृद्ध वयस्कों में हृदय रोग के जोखिम में सुधार के लिए वजन घटाने की सिफारिशों के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं।”

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यह कहानी एक वायर एजेंसी फ़ीड से पाठ में संशोधन किए बिना प्रकाशित की गई है। केवल शीर्षक बदल दिया गया है।

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