Health News

मधुमेह से पीड़ित हैं? आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए 7 अद्भुत खाद्य पदार्थ

  • यदि आपको मधुमेह है, तो आप अपने शर्करा को प्राकृतिक और प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए इन अद्भुत जड़ी-बूटियों, मसालों, सब्जियों और फलों का सेवन कर सकते हैं।

मधुमेह एक ऐसी चीज है जिसका निदान होने के बाद जीवन के लिए संघर्ष करना पड़ता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है या यह आपके हृदय संबंधी समस्याओं, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारियों, अंधापन आदि के जोखिम को बढ़ा सकता है। आपको मधुमेह तब होता है जब या तो आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन (टाइप 1 मधुमेह) नहीं बनाता है या नहीं इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम (टाइप 2 मधुमेह)।

इसलिए, यदि आप बहुत अधिक पेशाब, थकान, प्यास, बार-बार भूख लगना, दृष्टि संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं या आपके घाव जल्दी ठीक नहीं हो रहे हैं, तो यह डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का समय है।

Amazon prime free

यदि आपको मधुमेह का निदान किया गया है, तो आपके डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवा लेने के अलावा, आप उन खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। ये प्राकृतिक जड़ी-बूटियां, मसाले, सब्जियां और फल आपकी ऊर्जा के स्तर के लिए अद्भुत काम करेंगे, डॉ. समुद्रिका पाटिल, क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और सीईओ, वेदिक्योर हेल्थकेयर एंड वेलनेस कहते हैं और अपने आहार में शामिल करने के लिए इन 7 अद्भुत खाद्य पदार्थों का भी सुझाव देते हैं।

यह भी पढ़ें: लिप-स्मैकिंग डायबिटीज-फ्रेंडली डेजर्ट रेसिपी जो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए

1. नीम

नीम एक सदियों पुरानी जड़ी-बूटी है जिस पर लोग कई सालों से भरोसा करते आ रहे हैं। त्वचा की शुद्धि, दांतों और त्वचा की समस्याओं से लेकर डी-टॉक्सीफिकेशन तक, नीम बहुत कुछ कर सकता है। “नीम में फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और ट्राइटरपेनोइड्स नामक ये रसायन होते हैं जो ग्लूकोज की वृद्धि को दबाने में मदद करते हैं। आप इसे दिन में दो बार पाउडर के रूप में ले सकते हैं, अधिकतम लाभ के लिए इसे अपनी चाय, पानी या भोजन में मिला सकते हैं, ”डॉ. पाटिल कहते हैं।

2. करेला

आपकी दादी बिल्कुल सही हैं जब वह आपको समग्र कल्याण के लिए हर दिन करेले का रस पीने के लिए मनाती हैं। यह एक उत्तम ‘मधुमेह विरोधी’ सब्जी है और इसमें चारटिन और मोमोर्डिसिन हैं जो मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। “आप सुबह करेले का जूस पी सकते हैं। आप इसमें आंवला या अपनी पसंद की सब्जी मिला सकते हैं और थोड़ी सी काली मिर्च और नमक छिड़क सकते हैं, ”डॉ. पाटिल कहते हैं।

से पीड़ित हैं आपके रक्त शर्करा के स्तर को
मधुमेह (Pixabay) को नियंत्रित करने के लिए सुबह एक गिलास करेले के रस का सेवन करना बहुत कारगर होता है।

3. अदरक

अदरक प्राचीन काल से हर भारतीय रसोई में पाया जाता है और इसके अनगिनत फायदे हैं। यह वास्तव में इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है। “आप अपनी चाय में अदरक ले सकते हैं, या अदरक-हल्दी वाला दूध ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह पकाए जाने की बजाय ज्यादातर कच्चा ही होना चाहिए। आप सोंठ के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं, ”डॉ. पाटिल कहते हैं।

4. जामुन

जामुन मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अद्भुत फल है क्योंकि यह शुगर को नियंत्रित करने में बहुत अच्छा है। जामुन में जैमोबोलिन नामक यौगिक होता है। जामुन के बीजों में जैम्बोलिन मुख्य रूप से मौजूद होता है जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है जो मूत्र में उत्सर्जित होता है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जो मूल रूप से इंसुलिन प्रतिरोध के विपरीत है। जबकि इंसुलिन प्रतिरोध का मतलब है कि आपका शरीर इसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर रहा है, इंसुलिन संवेदनशीलता इंसुलिन के बेहतर उपयोग में सहायता करती है। जामुन इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जो मधुमेह में मदद करता है। एक और चीज जो जामुन को नियंत्रित करती है वह है बिगड़ा हुआ उपवास ग्लूकोज।

1637367547 189 मधुमेह से पीड़ित हैं आपके रक्त शर्करा के स्तर को
जामुन मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अद्भुत फल है (पिक्साबे)

5. मेथी

मेथी शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह घुलनशील फाइबर में उच्च है और कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

6. दालचीनी

दालचीनी फिर से एक अद्भुत मसाला है जो इंसुलिन गतिविधि को ट्रिगर करती है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाती है जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर की इंसुलिन को प्रभावी ढंग से उपयोग करने की क्षमता को बढ़ाती है। “दालचीनी के अंश की अनुशंसित खुराक दिन में दो बार 250 मिलीग्राम है। आप इसे भोजन से पहले ले सकते हैं, ”डॉ. पाटिल सलाह देते हैं।

7. जिनसेंग

यह पौधे की जड़ है जो मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका में उगाई जाती है और यह इंसुलिन के स्राव के प्रति आपकी प्रतिक्रिया में सुधार करती है। मेथी या जामुन की तरह, यह आपके शरीर की मौजूदा कोशिकाओं की इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया और अधिक स्राव के लिए सुधार करता है। “आप इसे रोजाना 3 ग्राम ले सकते हैं। कोई भी व्यक्ति जो एस्पिरिन जैसे ब्लड थिनर का सेवन करता है, उसे इससे कोई लाभ नहीं होगा,” डॉ. पाटिल कहते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख की सामग्री का उद्देश्य किसी बीमारी के लिए चिकित्सकीय सलाह या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए अपने डॉक्टर/अस्पताल या विशेषज्ञ से सलाह लें।

अधिक कहानियों का पालन करें फेसबुक तथा ट्विटर

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button