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मिलिंद सोमन ने 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया, 8 महीने बाद हाईवे चलाया गया

  • मिलिंद सोमन ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को ‘लगभग 8 महीने बाद फिर से हाईवे पर फ्री रनिंग’ करके मनाया, जिसका उद्देश्य ‘शांति, एकता और सद्भाव की दिशा में सक्रिय रूप से’ काम करने के बारे में ‘जागरूकता फैलाने’ के लिए बारिश में 56 किमी दौड़ना है। यहां जानिए क्यों आपको भी बारिश में दौड़ना को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करना चाहिए

“मुंबई के बाहर खूबसूरत पहाड़ियों” में रोजाना 6 किलोमीटर की छोटी दौड़ से लेकर मुंबई हाईवे पर बारिश में 56 किलोमीटर की दौड़ तक, मिलिंद सोमन सही मायने में फिटनेस प्रेरणा हैं और यह स्वतंत्रता दिवस अलग नहीं था क्योंकि सुपरमॉडल ने अंग्रेजों से आजादी के 75 साल पूरे कर लिए थे। अपने स्वस्थ तरीके से शासन करें। इस लोकप्रिय धारणा को दरकिनार करते हुए कि बारिश में दौड़कर सर्दी लग सकती है, मिलिंद ने जबरदस्त ताकत, मानसिक दृढ़ता और अधिक का प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने रिमझिम बारिश के मौसम का अधिकतम लाभ उठाया और भारत के तिरंगे झंडे को हाथ में लेकर दौड़े।

अपने सोशल मीडिया हैंडल पर बॉलीवुड अभिनेता ने एक तस्वीर और वीडियो साझा किया, जिसमें फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को उनके मजबूत व्यायाम सत्र की एक झलक मिली। हरी-भरी पहाड़ियों से घिरे बारिश से धुले हुए हाईवे से टकराते ही मिलिंद ने एक कैजुअल राउंड नेक व्हाइट टी-शर्ट, काले शॉर्ट्स के साथ और अपने नमक और काली मिर्च के लुक को स्पोर्ट करते हुए अपने गले में धूप के चश्मे का एक जोड़ा पहन लिया।

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उन्होंने कैप्शन में साझा किया, “स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं लोगों !! मुंबई से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक की दौड़ का पहला दिन लगभग 8 महीने बाद फिर से हाईवे पर बेझिझक दौड़ना, आज 56 किमी चलेगा और कनेर फाटा पर समाप्त होगा। मौसम शानदार है, बारिश, बारिश, बारिश पूरे रास्ते (sic)।”

अपने रविवार के स्वास्थ्य लक्ष्य के बारे में विस्तार से बताते हुए, मिलिंद ने कहा, “यह भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर हमारे देश के प्रत्येक नागरिक को शांति, एकता और सद्भाव की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए चलाए जा रहे यूनिटी का पहला संस्करण है। हम इसे तब तक हासिल नहीं करने जा रहे हैं जब तक हम इस दिशा में मिलकर काम नहीं करते।

उन्होंने एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रोत्साहन के शब्दों के साथ निष्कर्ष निकाला। इसमें लिखा है, “एक और चीज जो हमें सक्रिय रूप से काम करने की जरूरत है, जो हमने इस महामारी के दौरान सीखी है, वह है अपने स्वास्थ्य और फिटनेस की दिशा में काम करना, ताकि हम जीवन में आने वाली किसी भी अनिश्चितता या अप्रत्याशितता से अपनी रक्षा कर सकें। भारत को एक स्वस्थ और फिट देश बनाने के लिए, व्यक्तिगत नागरिकों के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने स्वास्थ्य और अपनी फिटनेस का ख्याल रखें। दुनिया का सबसे स्वस्थ और फिट देश। जय हिंद…. #हिप्पियन द हाईवे (एसआईसी)।”
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लाभ:

हृदय रोगों में प्रगति पर एक अध्ययन के अनुसार, हर दिन केवल 5 से 10 मिनट के लिए मध्यम गति से दौड़ना, जैसे कि 6.0 मील प्रति घंटा, न केवल लंबी उम्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, बल्कि दिल के दौरे से मृत्यु के जोखिम को भी कम कर सकता है। स्ट्रोक और अन्य हृदय रोग, कैंसर के विकास के जोखिम को कम करते हैं, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोगों जैसे तंत्रिका संबंधी रोगों के विकास के जोखिम को कम करते हैं। अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि सामान्य रूप से धावकों में समय से पहले मृत्यु दर का 25% -40% कम जोखिम होता है और गैर-धावकों की तुलना में लगभग 3 वर्ष अधिक जीवित रहते हैं।

बेहतर नींद और मूड दौड़ने के अन्य लाभ हैं। डच शोधकर्ताओं के एक समूह के अनुसार, प्रति सप्ताह 2.5 घंटे या सप्ताह में पांच दिन 30 मिनट दौड़ने से भी अधिकतम दीर्घायु लाभ प्राप्त हो सकता है।

मांसपेशियों को मजबूत करने और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार के अलावा, दौड़ने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह एक भार वहन करने वाला व्यायाम है और बहुत सारे किलोजूल जलता है जो बदले में एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

आम धारणा के विपरीत, ठंड में या बारिश में दौड़ने से वास्तव में आपको सर्दी नहीं लगेगी, बल्कि यह आपको जबरदस्त ताकत हासिल करने और मानसिक मजबूती बनाने में मदद करेगी। आपको ठंडा करने से लेकर आपको दूर तक जाने में सक्षम बनाने से लेकर, लंबे समय तक और शायद और भी तेज़, बारिश में दौड़ने से अधिक कैलोरी बर्न होती है क्योंकि हमारे शरीर को ज़्यादा गरम होने का खतरा नहीं होता है और यह आपको सख्त बनाता है।

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