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मीरा राजपूत घर पर अपने वर्कआउट की एक झलक के साथ मंडे मोटिवेशन देती हैं

  • स्किपिंग से लेकर योगा, प्लांक, डंबल लेटरल रेज, नी राइज और स्क्वैट्स तक, मीरा राजपूत कपूर फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को उठने और जिम जाने के लिए प्रेरित करती हैं क्योंकि वह अपने ‘वर्कआउट एट होम’ की झलक दिखाती हैं; ईशान खट्टर प्रतिक्रिया | घड़ी

हम आज सुबह एक नए कार्य सप्ताह में प्रवेश कर रहे हैं और हमें अपने फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उत्साह के साथ पंप कर रहे हैं, शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत कपूर हैं, जिन्होंने घर पर अपने कसरत की एक झलक के साथ आदर्श सोमवार प्रेरणा रखी। स्किपिंग से लेकर योगा, प्लांक, डंबल लेटरल रेज, नी राइज और स्क्वैट्स तक, मीरा ने फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को जिम में उठने और हिट करने के लिए प्रेरित किया और उनका नवीनतम व्यायाम वीडियो इसका सबूत है।

अपने सोशल मीडिया हैंडल को लेते हुए, मीरा ने एक वीडियो साझा किया जिसमें सुरम्य समुद्र के किनारे अपने बगीचे में अपने मजबूत व्यायाम सत्र की विशेषता थी। वीडियो में मीरा एक रस्सी को छोड़कर पूरे शरीर की कसरत करने का प्रयास करती है और केटलबेल स्क्वैट्स के लिए आगे बढ़ती है।

इसके बाद कुछ योग आसन किए गए जिनमें चक्रासन या बैकबेंड पोज़, हलासन या हल पोज़ और पद्मासन या कमल पोज़ शामिल थे। फिर उसे डंबल के साथ लेटरल रेज, एसिंग प्लैंक और पेड़ की टहनी से लटककर घुटना उठाने की कोशिश करते हुए देखा गया। उसने वीडियो को कैप्शन दिया, “इसे काम करें, इसे बनाएं, इसे करें हमें कठिन, बेहतर, तेज, मजबूत बनाता है #trainhard #workoutmotivation #consistency #workoutathome #fitness #fitnessjourney #fitnessgirl #fitmom (sic)।”
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मीरा राजपूत कपूर (@mira.kapoor) द्वारा साझा की गई एक पोस्ट

जवाब देने के लिए त्वरित, ईशान खट्टर ने आगामी ओलंपिक के लिए उनका उत्साहपूर्वक स्वागत किया और टिप्पणी की, “कम गू सिस पेरिस 2024 (sic)।

राजपूत घर पर अपने वर्कआउट की एक झलक के
मीरा राजपूत के वीडियो पर ईशान खट्टर की टिप्पणी (Instagram/mira.kapoor)

हम आज सुबह एक नए कार्य सप्ताह में प्रवेश कर रहे हैं और हमें अपने फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उत्साह के साथ पंप कर रहे हैं, शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत कपूर हैं, जिन्होंने घर पर अपने कसरत की एक झलक के साथ आदर्श सोमवार प्रेरणा रखी। स्किपिंग से लेकर योगा, प्लैंक, वेटलिफ्टिंग, नी राइज और स्क्वैट्स तक, मीरा ने फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को जिम में उठने और हिट करने के लिए प्रेरित किया और उनका नवीनतम व्यायाम वीडियो इसका सबूत है।

अपने सोशल मीडिया हैंडल को लेते हुए, मीरा ने एक वीडियो साझा किया जिसमें सुरम्य समुद्र के किनारे अपने बगीचे में अपने मजबूत व्यायाम सत्र की विशेषता थी। वीडियो में मीरा एक रस्सी को छोड़कर पूरे शरीर की कसरत करने का प्रयास करती है और केटलबेल स्क्वैट्स के लिए आगे बढ़ती है।

इसके बाद कुछ योग आसन किए गए जिनमें चक्रासन या बैकबेंड पोज़, हलासन या हल पोज़ और पद्मासन या कमल पोज़ शामिल थे। फिर उसे डंबल के साथ लेटरल रेज, एसिंग प्लैंक और पेड़ की टहनी से लटककर घुटना उठाने की कोशिश करते हुए देखा गया। उसने वीडियो को कैप्शन दिया, “इसे काम करें, इसे बनाएं, इसे करें हमें कठिन, बेहतर, तेज, मजबूत बनाता है #trainhard #workoutmotivation #consistency #workoutathome #fitness #fitnessjourney #fitnessgirl #fitmom (sic)।”

प्रतिक्रिया देने के लिए त्वरित, ईशान खट्टर ने आगामी ओलंपिक के लिए उनका उत्साहपूर्वक स्वागत किया और टिप्पणी की, “कम गू सिस पेरिस 2024 (sic)।”

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लाभ:

रस्सी कूदने से न केवल बछड़ों को टोन करता है और कोर को मजबूत करता है बल्कि शरीर की सहनशक्ति भी बनाता है और किसी के समन्वय और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है। यह वजन घटाने में सहायता करता है क्योंकि एक औसत आकार का व्यक्ति रस्सी कूदकर एक मिनट में 10 से अधिक कैलोरी भी जला सकता है।

यह एक स्ट्रोक या अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है क्योंकि रस्सी कूदने से हृदय मजबूत होता है और इसे पहले की तुलना में उच्च तीव्रता तक ले जाता है। यह भारोत्तोलन व्यायाम हड्डियों के घनत्व में सुधार करके ऑस्टियोपोरोसिस को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

द जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में एक अध्ययन ने योग और ध्यान के उपचार लाभों को कोविड -19 के संभावित सहायक उपचार के रूप में खोजा और पता चला कि उनके साथ जुड़े विरोधी भड़काऊ प्रभाव हैं। ‘प्रमुख विषयों का संक्षिप्त अवलोकन’ पाया गया “तनाव और सूजन मॉडुलन का प्रमाण है, और प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि के संभावित रूपों के लिए प्रारंभिक सबूत भी हैं, साथ ही ध्यान, योग और प्राणायाम के कुछ रूपों के अभ्यास के साथ-साथ संभावित प्रभाव भी हैं। संक्रामक चुनौतियों के कुछ रूपों का मुकाबला करना” इसलिए, योग सहनशक्ति और प्रतिरक्षा को फिर से हासिल करने का एक सही तरीका है, विशेष रूप से चल रहे कोविड -19 महामारी के बीच।

चक्रासन या योग का बैकबेंड रीढ़ को काफी लचीलापन देता है। इसे तभी करें जब आपका पेट और आंतें खाली हों।

यह न केवल नितंब, पेट, कशेरुक स्तंभ, मानव पीठ, कलाई, पैर और हाथ को मजबूत करता है बल्कि आंखों की रोशनी को भी तेज करता है और शरीर में तनाव और तनाव को कम करता है। यह व्यायाम अस्थमा के रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि इससे छाती का विस्तार होता है और फेफड़ों को अधिक ऑक्सीजन मिलती है।

हलासन या हल योग मुद्रा तनाव को कम करने, मन को शांत करने और आपकी पाचन प्रक्रिया में सुधार करने में मदद करती है, इन सभी का आपकी त्वचा पर अद्भुत प्रभाव पड़ता है।

पद्मासन मुद्रा अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देने में मदद करती है और कूल्हों की गहरी रोटेटर मांसपेशियों के साथ-साथ किसी की ग्लूटल मांसपेशियों में लचीलापन बनाए रखती है। चूंकि दौड़ने जैसी कोई भी जोरदार गतिविधि पिरिफोर्मिस को कस सकती है, आधा कमल मुद्रा इसे खींचने में मदद करती है।

बहुत अधिक बैठने से निष्क्रियता के कारण भी पिरिफोर्मिस को कड़ा किया जा सकता है। यह आसन कूल्हों को खोलता है और पैरों और टखनों को फैलाता है।

हालांकि, पद्मासन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिनके घुटने में चोट या टखने या बछड़े में किसी भी प्रकार की चोट है या जो पीठ या रीढ़ की किसी परेशानी से पीड़ित हैं या साइटिका संक्रमण या साइटिका नसों में कमजोरी से पीड़ित हैं।

डंबेल लेटरल रेज़ व्यवसायी के पिछले डेल्टोइड्स और ऊपरी शरीर में ताकत बनाने में मदद करता है। यह कंधे को मजबूत करने वाला व्यायाम कंधे और ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है और कंधे की गतिशीलता को बढ़ाता है।

तख्तों के लिए, वे सबसे अच्छे कैलोरी बर्निंग व्यायामों में से एक हैं। एक बेहतर मुद्रा, लचीलापन और एक सख्त पेट देने के अलावा, तख्त पीठ, छाती, कंधे, गर्दन और पेट को भी मजबूत करते हैं।

स्क्वैट्स शरीर को संतुलित करने के लिए छोटी मांसपेशियों को सक्रिय करके चोट से बचने में मदद करते हैं। यह असंतुलन में सुधार करके स्थिरता भी बढ़ाता है, शरीर की निचली ताकत बनाता है, पैरों और ग्लूट्स को टोन करता है और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

घुटना उठाना कोर बिल्डिंग एक्सरसाइज है जो नियंत्रण, समन्वय और चपलता में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त, व्यायाम बेहतर संरेखण और मुद्रा को बढ़ावा देता है, चोट के जोखिम को कम करता है और कम पीठ दर्द को रोकता है या कम करता है।

वे एब्स को भी मजबूत करते हैं और आपके कूल्हों और पीठ सहित पूरे कोर में ताकत बढ़ाते हैं। व्यायाम में लक्षित मुख्य मांसपेशी रेक्टस एब्डोमिनिस है और घुटना न केवल उन्हें मजबूत बनाने में बल्कि सहनशक्ति को विकसित करने में भी मदद करता है।

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