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यहां जानिए आपको नीरज चोपड़ा की तरह स्विस बॉल वर्कआउट क्यों करना चाहिए

  • जब से भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीता है, प्रशंसक और फिटनेस के प्रति उत्साही भाला फेंक चैंपियन से प्रेरणा ले रहे हैं और हम अलग नहीं हैं क्योंकि हम उनके हालिया स्विस बॉल अभ्यास से कसरत प्रेरणा लेते हैं। यहाँ’ आपको भी क्यों करना चाहिए

ओलंपिक में 13 वर्षों के बाद भारतीय राष्ट्रगान बज रहा था और इससे अधिक गर्व और आंसू हमारी आंखों में नहीं हो सकते थे और हमारे पास केवल 23 वर्षीय भाला फेंक खिलाड़ी, नीरज चोपड़ा हैं, जो इस गौरव के लिए धन्यवाद करते हैं क्योंकि उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। टोक्यो ओलंपिक 2020 में खेल। जबकि चैंपियन “कल रात तकिए के पास पदक के साथ अच्छी तरह से सोया”, प्रशंसकों और फिटनेस उत्साही भाला फेंक नायक से प्रेरणा ले रहे हैं और हम एथलीट के हालिया स्विस से कसरत प्रेरणा लेते हुए अलग नहीं हैं। गेंद व्यायाम।

इससे पहले अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट में, नीरज ने मुख्य टूर्नामेंट से पहले अपनी तैयारी की एक झलक दी थी और जब हमने उसे स्विस गेंद पर खड़े होकर और असाधारण संतुलन दिखाते हुए स्वाभाविक रूप से जोखिम भरे कोर स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को खींचते हुए देखा तो हमारे जबड़े विस्मय में गिर गए। उसकी मांसपेशियों और कोर फिटनेस को टोन करने का कौशल। उप्साला में आईएफयू एरिना में स्वीडन के सिंथेटिक इंडोर ट्रैक में आराम से अपनी फिटनेस का परीक्षण करते हुए, नीरज ने अपने मजबूत अभ्यास सत्र के दौरान एथलीजर लुक को निखारने के लिए एक काले रंग की स्वेटशर्ट और एक जोड़ी काली चड्डी पहनी थी।

जहां एक तस्वीर में वह स्विस गेंद पर अपने शरीर के वजन को संतुलित करते हुए भाला मारते हुए दिखाई दे रहे थे, वहीं दूसरी तस्वीर में उन्होंने अपनी बाहों को 180 डिग्री पर और जमीन के समानांतर फैलाते हुए दिखाया, क्योंकि उन्होंने जिम के उपकरणों पर अपना संतुलन बनाए रखा था। नीरज ने अपने प्रशिक्षण के बारे में बात करते हुए कैप्शन को खाली छोड़ दिया, लेकिन प्रशंसकों ने टिप्पणी अनुभाग में “जानवर” पर झपट्टा मारा।
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लाभ:

व्यायाम गेंदों, स्थिरता गेंदों, योग गेंदों, फिजियो गेंदों और संतुलन गेंदों के रूप में भी जाना जाता है, स्विस बॉल व्यायाम कोर ताकत में सुधार के अलावा संतुलन में सुधार करता है और मांसपेशियों को टोन करता है। इस जिम उपकरण का उपयोग भौतिक चिकित्सा में मांसपेशियों और धीरज के निर्माण, कोर को मजबूत करने और लचीलेपन और संतुलन को विकसित करने के लिए किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, स्विस बॉल एक शक्तिशाली कसरत देने और कोर स्थिरता, मुद्रा और मांसपेशियों के संतुलन में सुधार करने के लिए पीठ, कूल्हों और घुटने की चोटों के पुनर्वास में मदद करती है। स्विस बॉल पर खड़े होकर अपना संतुलन बनाए रखना न केवल आसन दोषों को रोकता है बल्कि रीढ़ की मांसपेशियों को मजबूत करके काठ (पीठ के निचले हिस्से) की गतिशीलता को भी बढ़ाता है, पेट और पीठ की मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है, संतुलन और स्थिरता में सुधार करता है और कोर बॉडी का समग्र नियंत्रण और ताकत विकसित करता है। मांसपेशियों।

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