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यहां बताया गया है कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाता थकान और जलन से कैसे निपट सकते हैं

  • पिछले कुछ महीनों के दौरान अधिकांश स्वास्थ्य कर्मियों को नींद की बीमारी, क्रोध का प्रकोप, थकान और जलन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ा है। इसलिए, अस्पताल के सेट-अप में तनाव, चिंता, थकान और जलन से निपटना बहुत जरूरी है।

लगभग 16 महीने हो चुके हैं और भारत अभी भी कोविड-19 महामारी की चपेट में है। इस अवधि के दौरान, राष्ट्र ने कई उतार-चढ़ाव देखे, बहुत सारी चिंताएँ, अनिश्चितताएँ और आशाएँ भी। लेकिन इस अराजकता के बीच, स्वास्थ्य सेवा बल था जो मजबूत था और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करना जारी रखता है। हालांकि, स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपनी ड्यूटी करने के लिए जो कीमत चुकाते हैं, वह अतुलनीय है, खासकर जब यह उनके अपने मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है।

अस्पताल आमतौर पर अत्यधिक तनावपूर्ण वातावरण में काम करते हैं, और यह केवल महामारी के दौरान ही बढ़ाया गया था। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मुख्य रूप से डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, आईसीयू और आपातकालीन स्टाफ के सदस्यों को उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल सुनिश्चित करने और अधिक से अधिक लोगों की जान बचाने के उद्देश्य से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

महीनों तक, डॉक्टरों और नर्सों को चिंता से जूझना पड़ा है, न केवल अस्पतालों में आने वालों को बल्कि अपने परिवारों के लिए भी। कुछ परिवार के सदस्यों के संक्रमण के संपर्क में आने के डर से घर जाने से भी कतराते हैं। कोविड वार्डों में काम करने वाले लोगों के अलावा, कुछ विभाग जैसे पैथोलॉजी लैब, डायलिसिस यूनिट आदि अपने रास्ते में आने वाले मामलों की मात्रा का प्रबंधन करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। कई लोगों ने ड्यूटी के दौरान एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली है, उन्हें अक्सर अपने परिवार की अपनी जिम्मेदारियों और मरीजों के प्रति अपने कर्तव्य के बीच चयन करना पड़ता है, और इससे कई स्वास्थ्य कर्मियों के बीच भावनात्मक थकावट पैदा हो गई है।

पिछले कुछ महीनों के दौरान अधिकांश स्वास्थ्य कर्मियों को नींद की बीमारी, क्रोध का प्रकोप, थकान और जलन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ा है। इसलिए, अस्पताल के सेट-अप में तनाव, चिंता, थकान और जलन से निपटना बहुत जरूरी है। इसकी ओर पहला कदम तनाव के लक्षणों को पहचानना है, जिनमें से कुछ हैं:

चिढ़, गुस्सा या इनकार की भावना महसूस करना

अनिश्चित, घबराहट, या चिंतित महसूस करना

असहाय या शक्तिहीन महसूस करना

प्रेरणा की कमी

थका हुआ, अभिभूत या जला हुआ महसूस करना

उदास या उदास महसूस करना

सोने में परेशानी होना

ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना

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दूसरा चरण तनाव से संबंधित विकारों, करुणा थकान और जलन के बारे में जानना है। जीवन-धमकी या दर्दनाक घटनाओं का अनुभव करना या देखना हर किसी को अलग तरह से प्रभावित करता है। कुछ परिस्थितियों में, संबंधित नकारात्मक स्वास्थ्य और व्यवहार संबंधी परिणामों को कम करने के लिए संकट को सफलतापूर्वक प्रबंधित किया जा सकता है। अन्य मामलों में, कुछ लोगों को चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण संकट या हानि का अनुभव हो सकता है, जैसे कि तीव्र तनाव विकार, अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) या यहां तक ​​कि माध्यमिक दर्दनाक तनाव। करुणा थकान और जलन भी पुराने कार्यस्थल तनाव और महामारी के दौरान दर्दनाक घटनाओं के संपर्क में आने का परिणाम हो सकता है।

सामना करने और लचीलापन बनाने के लिए युक्तियाँ

कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखना: हालांकि यह वर्तमान परिदृश्य में बहुत ही बेतुका लगता है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण कारक है। कुछ निजी समय में आराम करने और आराम करने के लिए व्यस्त रहना मानसिक और शारीरिक भलाई को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि हम भविष्य में अपने कार्यबल को प्रेरित करना चाहते हैं तो कार्य-जीवन संतुलन को मानव संसाधन नीतियों और अस्पताल के रोटाओं में शामिल किया जाना चाहिए। यह समय निर्धारित करके किया जा सकता है जब कर्मचारी छुट्टी लेने के लिए ब्रेक ले सकते हैं।

कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी ट्रेनिंग (सीबीटी): सीबीटी एक बहुत प्रभावी तरीका है जो तनाव से निपटने के लिए कौशल विकसित करने की तकनीक का प्रदर्शन करता है। इस मामले में, सकारात्मक और नकारात्मक विचारों के बीच अंतर करने और भावनात्मक रूप से विपरीत, तार्किक रूप से तनाव का विश्लेषण करने पर जोर दिया जाता है। यह देखभाल करने वालों को व्यक्तिगत मुद्दों से निपटने में मदद करता है चाहे वह काम से संबंधित हो या घर पर। यह प्रशिक्षण कार्य-जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है और सामान्य मनोवैज्ञानिक संकट को कम करता है।

मस्तिष्क और मानसिक व्यायाम: काम से पहले और बाद में दिमागी कसरत में शामिल होना सकारात्मक और स्वस्थ रहने का एक अच्छा तरीका है। योग में कई मानसिक व्यायाम हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को दिन में आधा से एक घंटा योग और ध्यान का अभ्यास करना चाहिए। माइंडफुलनेस एक्सरसाइज और तकनीकें भी दिमाग को फिर से जीवंत करने में मदद कर सकती हैं।

बिल्डिंग सपोर्ट सिस्टम: स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को परिवार के सदस्यों और अस्पताल के साथियों के अलावा एक सहायता प्रणाली का निर्माण करना चाहिए। मित्र और पड़ोसी एक मजबूत समर्थन प्रणाली हो सकते हैं। साथ ही, अस्पताल स्तर पर, एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक को भावनात्मक समर्थन प्रदान करना चाहिए। कुछ मामलों में, कुछ चिकित्सा पेशेवरों को काम से सीधे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में परामर्शदाता, चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से बात करना बहुत मददगार लगता है, ऐसे मामलों में, अस्पतालों में हेल्पलाइन नंबर हो सकते हैं जहां लोग पहुंच सकते हैं।

अस्पताल वेलबीइंग वर्कशॉप शुरू करेंगे: अस्‍पतालों को लोगों, स्‍टाफ सदस्‍यों को भी सामाजिक रूप से स्वस्थ होने के लिए समूह गतिविधियों और फिटनेस, पोषण, योग आदि के लिए कक्षाएं शुरू करनी चाहिए। समूह गतिविधियाँ आत्मविश्वास बढ़ाने में बहुत मदद करती हैं।

रचनात्मक कला चिकित्सा में संलग्न रहें: संगीत, कला और नृत्य उपचार मन को शांत कर सकते हैं और सकारात्मकता ला सकते हैं और रचनात्मकता को बढ़ा सकते हैं। कई अस्पतालों ने इन दिनों मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अपने स्टाफ सदस्यों के लिए संगीत और कला आधारित चिकित्सा की शुरुआत की है। कुछ स्वास्थ्य सेवा प्रदाता तनाव से निपटने के लिए एक संगीत वाद्ययंत्र सीखने में भी संलग्न होते हैं। यह समग्र कल्याण प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

अंत में, यदि स्वास्थ्य कार्यबल की योजना सही जगह पर सही कौशल के साथ सही कर्मचारियों को प्राप्त करने के बारे में है और उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने के लिए सही समय पर है, तो देखभाल करने वालों का शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाए रखना उनकी प्रेरणा के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि हम महामारी से और मजबूती से निपटते हैं।

(जैसा कि डॉ. राहुल पंडित, निदेशक क्रिटिकल केयर फोर्टिस अस्पताल मुंबई और सदस्य- महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स और डॉ. केदार तिलवे, सलाहकार मनोचिकित्सक, फोर्टिस अस्पताल मुलुंड द्वारा बताया गया)

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