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दिमागीपन कैसे विकसित करें, नौकरशाह से योगी बने हसमुख अधिया shares

  • हसमुख अधिया, भारत के पूर्व वित्त सचिव, और योग में पीएचडी धारक, जो कई वर्षों से ध्यान और माइंडफुलनेस अभ्यास कर रहे हैं, ने बात की कि कैसे माइंडफुलनेस विकसित की जा सकती है।

माइंडफुलनेस नवीनतम वेलनेस ट्रेंड है जिसके बारे में हर कोई बात कर रहा है। अध्ययनों ने इसकी प्रभावशीलता की पुष्टि की है, नवीनतम एक में माइंडफुलनेस का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में पता चलता है, भले ही केवल 15 मिनट के लिए अभ्यास किया जाए। स्प्रिंगरलिंक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है, “दैनिक ध्यान, माइंडफुल मूवमेंट, ‘बॉडी स्कैन’ और अन्य माइंडफुलनेस एक्सरसाइज हमारी याददाश्त, एकाग्रता और समस्या को सुलझाने की क्षमताओं को ‘मामूली’ लेकिन सार्थक बढ़ावा देते हैं – उम्र बढ़ने के प्राकृतिक प्रभावों को दूर करने में मदद करते हैं। इन प्रक्रियाओं पर, विशेष रूप से 60 के दशक में, “

माइंडफुलनेस, या पूरी तरह से खुद को वर्तमान क्षण में डुबो देने के कई फायदे हैं, लेकिन इसे अपने दैनिक जीवन में लागू करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, यह देखते हुए कि हम ज्यादातर समय काम से भरे रहते हैं और 15 मिनट के लिए भी पल में रहना कई बार ऐसा लग सकता है। एक कठिन कार्य की तरह। क्या माइंडफुलनेस के लिए खुद को तैयार करने का कोई तरीका है?

हसमुख अधिया, भारत के पूर्व वित्त सचिव, और योग में पीएचडी धारक, जो कई वर्षों से योग, ध्यान और माइंडफुलनेस अभ्यास कर रहे हैं, ने एचटी डिजिटल के साथ टेलीफोन पर बातचीत में इस बारे में बात की कि कैसे माइंडफुलनेस विकसित की जा सकती है।

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वित्त सचिव और पीएम मोदी के प्रमुख लेफ्टिनेंट के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति से पहले, उन्होंने विमुद्रीकरण और जीएसटी रोलआउट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अधिया का सेवानिवृत्ति के बाद का जीवन ध्यान और ध्यान के बारे में है।

दिमागीपन विकसित करना

“माइंडफुलनेस एक ऐसी चीज है जिसे आप प्राणायाम और ध्यान जैसे अभ्यासों के माध्यम से प्राप्त करते हैं। ये ऐसी तकनीकें हैं जो आपको उस वातावरण के बारे में जागरूकता विकसित करने में मदद करती हैं जहां आप काम कर रहे हैं। प्राणायाम, किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करना, या तो सांस या किसी बाहरी वस्तु, या विचार ध्यान के सभी पहलू हैं। , “हसमुख अधिया कहते हैं।

‘मैं कौन हूँ’ का ज्ञान

“एक और चीज जो आपको पूरे दिन और ध्यान के दौरान जागरूक रहने में मदद करती है, वह है ‘मैं कौन हूं’ का ज्ञान। यह सरल ज्ञान आपको उस बोझ से मुक्त कर देगा जो आप ढो रहे हैं। आप छोटी-छोटी चीजों के बारे में चिंता न करें जीवन जब आप इस समझ को विकसित करते हैं। ‘मैं कौन हूं’ का ज्ञान आपको एक स्थिति में फंसने या हाथ में अपने काम तक सीमित रखने में मदद करता है, “अधिया कहते हैं, जिन्होंने सेवानिवृत्ति के बाद योग को अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

अधिया का कहना है कि ज्ञान को समय और अभ्यास से ही विकसित किया जा सकता है। “समय के साथ, आप अपने ध्यान अभ्यास को एक ऐसे रूप में विकसित कर सकते हैं जब आपके दिमाग में शायद ही कोई विचार या शायद एक ही विचार हो। कुछ श्वास तकनीक, ध्यान करने से दिमागीपन विकसित करने में मदद मिल सकती है। प्राणायाम का अभ्यास करना फायदेमंद है क्योंकि वहां मन और श्वास के बीच सीधा संबंध है,” वे कहते हैं।

ध्यान क्या है? यह दिमागीपन में कैसे मदद करता है

“ध्यान एक बहुत व्यापक शब्द है। इसमें कुछ भी शामिल हो सकता है। यह बिना किसी गतिविधि के केवल एक अवधि के लिए स्थिर बैठने की कोशिश कर रहा है, अपने दिमाग को खराब नहीं होने देने की कोशिश कर रहा है, इसे एक चीज पर बार-बार वापस लाने की कोशिश कर रहा है। माइंडफुलनेस सीखें, कोई भी इस तरह के एक अभ्यास में शामिल होने की कोशिश कर सकता है और इसे दिन में दो बार भी करना जहां आप अपनी आंखें बंद कर लेते हैं और एक जगह बैठकर आत्मनिरीक्षण करने की कोशिश करते हैं, फायदेमंद है,” अधिया साझा करता है।

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