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हमें एक दिन में 22-23 बादाम खाने चाहिए। मिथक या तथ्य? एक आहार विशेषज्ञ जवाब

  • जबकि अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बादाम को उनके कई लाभों के लिए अनुशंसित किया जाता है, कई लोग आश्चर्य करते हैं कि आदर्श रूप से वे एक दिन में कितने बादाम खा सकते हैं।

बादाम प्रोटीन, फाइबर, वसा, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा और फॉस्फोरस से भरपूर पोषक तत्वों का भंडार है और इसे आपके वजन घटाने के आहार में शामिल किया जा सकता है। दिल के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट, बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।

इन सुपर-हेल्दी नट्स को कच्चा या भिगोकर खाने से लेकर डेसर्ट या स्मूदी में पाउडर बनाने के बाद इनका सेवन करने के कई तरीके हैं।

जबकि अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बादाम को उनके कई लाभों के लिए अनुशंसित किया जाता है, कई लोग आश्चर्य करते हैं कि एक दिन में कितने बादाम खाने के लिए आदर्श हैं – 6-8 या 22-23? रितिका समद्दर, रीजनल हेड-डायटेटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर-दिल्ली एक दिन में बादाम की अनुशंसित मात्रा के बारे में बात करती है।

यह भी पढ़ें: बादाम का छिलका भिगोकर और छीलकर क्यों खाना चाहिए?

समद्दर के अनुसार प्रतिदिन 1 औंस या 28-30 ग्राम बादाम खाने से यह 22-23 बादाम बन जाता है।

“एक स्नैक मैं निश्चित रूप से बादाम की सिफारिश करूंगा। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से बादाम खाने से केंद्रीय वसा (पेट की चर्बी) और कमर की परिधि को कम करने में मदद मिलती है। अपने वजन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए हर दिन मुट्ठी भर बादाम खाना सुनिश्चित करें, और जोड़ते समय आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए। ” रितिका समद्दर कहती हैं।

समद्दर बादाम के बारे में कुछ मिथकों का भी भंडाफोड़ करते हैं जिन पर लोग विश्वास करते हैं लेकिन जो सच नहीं हैं, एचटी डिजिटल के साथ टेलीफोन पर बातचीत में।

मिथक 1: बादाम में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है

सच: बादाम में वास्तव में शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है। कोई भी चीज जो पादप उत्पाद है उसमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। बहुत से लोग कहते हैं कि बादाम मधुमेह या हृदय रोगियों के लिए अच्छे नहीं हैं। इसके विपरीत, बादाम में शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है और वास्तव में वे आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं जो हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बादाम दूध (पिक्साबे)
बादाम दूध (पिक्साबे)

मिथक 2: बादाम ‘गरम’ हैं

सच: भारत में, हमारे पास गरम (गर्म) और ठंडा (ठंडा) की अवधारणा है। लोग सोचते हैं कि अगर बादाम ज्यादा हो जाए तो यह हमारे शरीर को शोभा नहीं देता और यह बहुत ‘गरम’ होता है। हम में से ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि हमें एक दिन में 4-5 से ज्यादा बादाम नहीं खाने चाहिए। इसके विपरीत, यदि आप बादाम के साथ अस्वास्थ्यकर स्नैक्स को प्रतिस्थापित करते हैं, और उनमें से मुट्ठी भर (22-23) हैं, तो यह हृदय की सुरक्षा करने वाला और मधुमेह के लिए अच्छा होगा।

मिथक 3: हमें खाने से पहले बादाम का छिलका उतार देना चाहिए

सच: जब आप लोगों से पूछते हैं, तो उनमें से ज्यादातर खाने से पहले उन्हें भिगोकर छील देते हैं। भिगोना ठीक है क्योंकि यह सूक्ष्म पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है लेकिन हमें उन्हें छीलने से बचना चाहिए। जब हम बादाम के बारे में बात करते हैं, तो इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है और जिस क्षण आप त्वचा को छील रहे होते हैं, आप केवल फाइबर से दूर होते जा रहे हैं। आपको इसे कभी भी छीलना नहीं चाहिए।

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