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इन आसान नुस्खों से सर्दियों में पानी की कमी को दूर रखें

  • सर्दियों के मौसम में पानी का सेवन कम न करें क्योंकि तापमान कम होने पर भी व्यक्ति निर्जलित हो सकता है। वैसे तो सर्दियों में पसीना कम आता है, फिर भी हमारे शरीर में नमी की कमी हो सकती है। सर्दियों के मौसम में खुद को हाइड्रेट करने के आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

सर्दियों के मौसम के आगमन के साथ, हमारे पानी की खपत कम हो सकती है, यहां तक ​​​​कि हमें एहसास भी नहीं हो सकता है क्योंकि हमें गर्मी के महीनों में जितनी बार प्यास नहीं लगती है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि सर्दियों में हमारे शरीर को कम तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है। सर्दी के मौसम में जहां पसीना कम आता है, वहीं हमारे शरीर में नमी की कमी हो जाती है क्योंकि हमारे आसपास की हवा शुष्क होती है और पेशाब के जरिए तरल पदार्थ की कमी हो जाती है।

“आमतौर पर, गर्मियों की तुलना में सर्दियों में पानी की खपत कम होती है क्योंकि पानी पीने की प्यास कम हो जाती है। लोगों में एक आम गलत धारणा यह भी है कि ठंड के मौसम में शरीर को कम तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है, हालांकि यह सच नहीं है। तापमान शुरू होते ही सर्दियों के मौसम के कारण गिरने के लिए, हमारे आसपास की हवा शुष्क हो जाती है और हमारे शरीर को कम नमी प्राप्त होती है। मूत्र और भारी कपड़ों के उपयोग के माध्यम से तरल पदार्थ का नुकसान, “बाला कृष्ण रेड्डी दब्बेदी एक फिटनेस विशेषज्ञ और फितर में सह-संस्थापक, निदेशक कहते हैं।

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हमारे शरीर को प्रतिदिन कितने पानी की आवश्यकता होती है

एक व्यक्ति को हाइड्रेटेड रहने के लिए औसतन 3.7 लीटर या उससे थोड़ा अधिक या प्रतिदिन 125 औंस पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि पानी के सेवन की आवश्यकता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है, लेकिन यह कुछ कारकों पर भी निर्भर करता है जिसमें गतिविधि स्तर और एक व्यक्ति जिस वातावरण में रहता है।

फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है, ”शरीर के जरूरी कामों के अलावा पानी पीने से भूख भी कम लगती है और वजन भी बरकरार रहता है। किसी भी मौसम में रोजाना चार से पांच लीटर पानी पीना फायदेमंद होता है।”

पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ युक्त भोजन और पेय पदार्थों के सेवन से हर मौसम में आपके शरीर की पानी की आपूर्ति की भरपाई करना अनिवार्य है।

यहाँ सर्दी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए डब्बेदी द्वारा आसान टिप्स दिए गए हैं:

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पानी रखने के लिए रिमाइंडर सेट करें: यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है और आपको अपने लक्ष्यों का ट्रैक रखने में मदद कर सकता है।

अपने आहार में अधिक फल शामिल करें: सर्दियों में कुछ अद्भुत फल विकल्प होते हैं और तरल पदार्थ से भरे फलों और सब्जियों जैसे नारंगी, तरबूज, अनानास, ब्रोकोली, और आड़ू का सेवन करना आपके दैनिक आहार में अधिक तरल जोड़ने का एक अच्छा तरीका है।

आसान नुस्खों से सर्दियों में पानी की कमी को
सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए फलों का सेवन करना एक अच्छा विचार है (पिक्साबे)

कुछ स्वादिष्ट सूपों की सरसराहट करें: विशेष रूप से मौसमी सब्जियों और जड़ी-बूटियों से बने घर के बने सूप खाने से आपके पानी का सेवन बेहतर हो सकता है।

शराब से बचें: शराब के सेवन को सीमित करने से भी मदद मिल सकती है क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण बनता है।

दिन-प्रतिदिन की गतिविधि के स्तर के अनुसार अपने पानी के खर्च का आकलन करना भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप उच्च तीव्रता वाले व्यायाम कर रहे हैं तो आपको गतिहीन जीवन शैली वाले या कम गतिविधि करने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता है।

पानी पीते रहें: प्यास निर्जलीकरण का एक बुरा संकेतक है। शरीर प्यास के संकेत तभी दिखाता है जब शरीर में निर्जलीकरण के उच्च स्तर पर पहुंच गया हो, इसलिए पूरे दिन पानी की चुस्की लेते रहना अनिवार्य है।

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