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क्या सर्दी का मौसम आपको उदास कर सकता है? आप सब SAD . के बारे में जानना चाहते हैं

  • क्या आप उदास महसूस करते हैं, मिजाज से पीड़ित हैं या सर्दियों में मिठाई के लिए तरसते हैं? आप सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) से पीड़ित हो सकते हैं। यहां इसके लक्षणों को प्रबंधित करने का तरीका बताया गया है।

जहां सर्दियां त्योहारों और आरामदायक कंबल में बिताए घंटों और चाय या कॉफी के गर्म कप की चुस्की लेने के बारे में हैं, वहीं कई लोगों के लिए यह सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) की शुरुआत का संकेत देता है, जो एक प्रकार का अवसाद है। यदि आप अपने आप को उदास, उदास, सामान्य से अधिक सोते हुए, लगातार कम मूड में पाते हैं, और सर्दियों के महीनों में मीठा खाना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आप इस मानसिक स्वास्थ्य विकार से पीड़ित हो सकते हैं।

“सबसे आम लक्षण हैं – अधिक नींद के साथ थकान की भावना, लगातार कम मूड होना, और कार्बोहाइड्रेट और शर्करा के लिए मजबूत तरस जो अत्यधिक वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, जिससे व्यक्ति का आत्मविश्वास प्रभावित होता है,” अरूबा कबीर, मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता, एक वेलनेस कहते हैं कोच, और संस्थापक, एनसो वेलनेस।

मौसमी प्रभावकारी विकार क्या है

सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) एक प्रकार का डिप्रेशन है जो मौसमी होता है। जहां कुछ लोग सर्दियों के महीनों में इससे प्रभावित होते हैं, वहीं कुछ लोग वसंत या गर्मियों की शुरुआत में इससे पीड़ित हो सकते हैं।

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अन्य प्रकार के अवसाद की तरह एसएडी न केवल आपके अपने बारे में महसूस करने के तरीके को प्रभावित करता है बल्कि आपके दिन-प्रतिदिन के कामकाज को भी प्रभावित करता है जो आपको अन्य लोगों से अलग कर सकता है।

कबीर कहते हैं, “इस तरह की प्रस्तुतियाँ किसी व्यक्ति की उत्पादकता और दिन-प्रतिदिन की जीवन शैली को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे वह दूसरों के साथ मेलजोल और खुद को अलग-थलग कर सकता है।”

सकारात्मक पक्ष यह है कि इसे प्रबंधित करने के तरीके हैं और यदि आप इससे लड़ने और पहले से अच्छी तैयारी करने के लिए दृढ़ हैं, तो आप इसे हरा सकते हैं।

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सर्दियों में सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर या डिप्रेशन से निपटने के टिप्स

यहाँ कुछ बदलाव हैं जो कबीर आपको सर्दियों के सुखद और आनंदमय मौसम के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करने का सुझाव देते हैं:

अपने आप को प्राकृतिक प्रकाश में उजागर करें: सुबह जल्दी उठें और जब तक धूप रहे तब तक धूप में नहाएं। यह आपको आने वाले पूरे दिन के लिए तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करने की अनुमति देगा।

देखें कि आप क्या खाते हैं: कभी-कभार कैलोरी से भरपूर भोजन करना ठीक है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट युक्त और शर्करा युक्त आहार का अधिक सेवन करना एक परम नंबर है। एक खाद्य पत्रिका बनाए रखें और एक दिन में आप जो कुछ भी खाते हैं उसे लिख लें, इससे आपको विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। अपने पैटर्न और स्वस्थ विकल्प बनाएं।

सक्रिय रहें: चूंकि एसएडी का अनुभव करने वाले अधिकांश लोग अक्सर मुख्य लक्षण के रूप में सुस्ती बताते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और अपने मूड को ताजा रखने के लिए किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों।

मदद लें: आप अपनी स्थितियों पर चर्चा करने और उन्हें आपकी सहायता करने में मदद करने के लिए अपने दोस्तों, परिवार या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से भी जुड़ सकते हैं।

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