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इयरवॉर्म को दूर करने के चार तरीके

क्या आपके सिर से कोई गाना नहीं निकल रहा है? क्या यह आपके दाँत पीसने का कारण बन रहा है और काश आपने इसे कभी नहीं सुना होता, सिवाय इसके कि आप रुक नहीं सकते? यहां कुछ चीजें हैं जो मदद कर सकती हैं।

अपने आप को एक अजीब इयरवॉर्म से छुटकारा पाने के चार तरीके:

सुनिए पूरा गाना: 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि सबसे प्रभावी व्यवहारों में से एक पूरी धुन को सुनना है; इस तरह अधिकांश मामलों में अवांछित स्निपेट ओवरराइड हो जाता है। यह भी संभव है कि एक ही धुन को सुनकर आपने इसे और खराब कर दिया हो।

जाने भी दो: म्यूजिक थेरेपिस्ट और काउंसलर रोशन मनसुखानी कहते हैं, ”लूप तोड़ने की ज्यादा कोशिश न करें. “इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है, जिससे गीत को हिलाना कठिन हो जाता है।” इसके बजाय, मौन में बैठें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। ज़बरदस्ती चुप्पी का एक छोटा मुकाबला लूप को तोड़ने में मदद कर सकता है।

अपने आप को विचलित करें: अन्य संगीत सुनना प्रभावी है, इसलिए टीवी देखना या चैट करना – कुछ भी जो आपके मस्तिष्क को संज्ञानात्मक जुड़ाव या गतिविधि से जुड़ने देता है, वह इयरवॉर्म नहीं है। स्कलिन ने Wknd को बताया कि वह लेखन को एक व्याकुलता के रूप में उपयोग करना पसंद करते हैं, “यहां तक ​​​​कि चिंताओं को लिखना या एक टू-डू सूची लिखना”।

च्यू गम: युनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, यूके के शोधकर्ताओं द्वारा 2015 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग आकर्षक गाने सुनने के बाद गम चबाते थे, वे संगीत के बारे में कम सोचते थे, जितना कि वे अन्यथा सोचते। गीत के समाप्त होते ही यह सुनिश्चित करने के लिए आंत की सनसनी पर्याप्त थी।

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