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घी से चीकू: अपने स्वास्थ्य की समस्याओं को ठीक करने के लिए घर के भोजन से काम करें

  • सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर तीन खाद्य पदार्थों का सुझाव देती हैं जो घर से काम के दौरान पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकते हैं, कमर का विस्तार, अवधि की समस्याएं, अस्थि खनिज घनत्व अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बीच।

घर से काम करना और ज्यादा इधर-उधर न घूमना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को इस तरह से नुकसान पहुंचा रहा है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। पाचन संबंधी समस्याओं और कैलोरी के जमा होने के अलावा, पूरे दिन बैठे रहने से हमारी हड्डियों का स्वास्थ्य और यहां तक ​​कि प्रजनन स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है। स्क्रीन से चिपके रहने से हमारी आंखों के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वह तीन खाद्य पदार्थों का सुझाव देती हैं, जिनका सेवन उन लोगों को करना चाहिए जो गतिहीन जीवन जीते हैं और घर से काम करते हुए, पूरे दिन बैठे रहते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान हमारा शरीर हमें कुछ संकट के संकेत दे रहा होगा जो परेशानी का संकेत दे रहा है। दिवेकर कहते हैं, ”अगर आप घर से काम करते-करते थक गए हैं, आपका शुगर क्रेविंग बढ़ गया है, आपका पाचन खराब हो गया है या आपकी कमर का आकार बढ़ रहा है, तो आपको कुछ डाइट टिप्स फॉलो करने चाहिए.”

यह भी पढ़ें: तनाव आपके पाचन तंत्र पर कहर ढा सकता है। ऐसे

भोजन संख्या 1: Chikoo या सपोडिला

कब्ज, सुस्ती में मदद करता है

दिवेकर जिन्हें अक्सर सोशल मीडिया पर भोजन, पोषण और बीमारियों के बारे में मिथकों को तोड़ते हुए देखा जाता है और लोगों को ताजा और स्थानीय रूप से सोर्स किए गए खाद्य पदार्थों को खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, कहते हैं कि इस मौसम के दौरान चीकू या सपोडिला आदर्श है।

“सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में एक ताजा फल शामिल करें। खाद्य पदार्थ स्थानीय, मौसमी होना चाहिए, और जिसका नाम आपकी स्थानीय भाषा में होना चाहिए। यह आपको अच्छे बैक्टीरिया के लिए प्रीबायोटिक या भोजन देगा, पाचन को आसान और चिकना बनाने के लिए फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट। एंटीऑक्सिडेंट अनिवार्य रूप से अणु होते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं,” दिवेकर कहते हैं।

वह कहती हैं कि अगर कोई घर से काम करने के दौरान सुस्ती महसूस करता है या वे तेजी से बूढ़े हो रहे हैं, तो यह बहुत सारे फ्री रेडिकल नुकसान को इंगित करता है जिसे एंटीऑक्सिडेंट की एक उदार खुराक से ठीक किया जा सकता है। दिवेकर कहते हैं कि ताजे फलों का सेवन कब्ज की समस्या को भी ठीक कर सकता है।

भुना हुआ चना (इंस्टाग्राम)
भुना हुआ चना (इंस्टाग्राम)

भोजन संख्या 2: चना और गुड़

वे अस्थि खनिज घनत्व में सुधार करने और चीनी की कमी को रोकने में मदद करते हैं

दिवेकर का कहना है कि दिन भर बैठे रहने से हमारे शरीर के निचले हिस्से का इस्तेमाल नहीं होता यानी अस्थि खनिज घनत्व व्यर्थ होने लगता है। वह कहती हैं कि अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों के साथ भी ऐसा ही होता है जो घरेलू पेशेवरों से काम करने के लिए हो रहा है।

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, “जब ऐसा होता है, उसी वजन के साथ, आप एक अधिक आकर्षक दिखने वाले होते हैं। आपकी जींस आपकी कमर के चारों ओर तंग हो सकती है, या आपकी शर्ट ठीक से फिट नहीं हो सकती है।”

अस्थि खनिज घनत्व का नुकसान हमारे पीरियड पैटर्न को भी बदल सकता है और पीएमएस के दौरान सिरदर्द का कारण बन सकता है। इन सभी समस्याओं से संकेत मिलता है कि आपको अपने अस्थि खनिज घनत्व के नुकसान को रोकने की जरूरत है।

“इसके लिए भुने हुए चने खाएं। स्थानीय चना खाएं। अपने कपकेक और कुकीज को चना से बदलें और उनके साथ अपनी चाय और कॉफी लें। यह खनिजों, अमीनो एसिड (जो मूल रूप से प्रोटीन हैं), फाइबर को बहाल करने में मदद करेगा और वे स्वाद के लिए अच्छे हैं। अगर वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपकी चीनी की लालसा छत से चली गई है, या लंच या डिनर के बाद आपको मीठा खाने का मन करता है जो पहले कभी नहीं हुआ था, तो इस चना में आप थोड़ा सा गुड़ मिला सकते हैं और अपनी हड्डी को बहाल करने के लिए उन्हें ठीक से चबा सकते हैं। खनिज घनत्व नुकसान, “दिवेकर कहते हैं।

भोजन संख्या 3: घी

तृप्ति में सुधार और जिद्दी वसा को पिघलाने में मदद करता है

हम में से बहुत से लोग नहीं जानते कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान कब खाना बंद कर देना चाहिए क्योंकि हमारे शरीर ने तृप्ति के संकेत देना बंद कर दिया है। “घी में शॉर्ट चेन फैटी एसिड होता है। यह जिद्दी वसा के साथ भी मदद करता है और एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, घी तृप्ति संकेत को वापस लाने में मदद करता है। नाश्ते के साथ, दोपहर के भोजन के साथ और रात के खाने के साथ एक चम्मच की सिफारिश की जाती है,” दिवेकर ने निष्कर्ष निकाला।

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