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एक लूप में फंस गया? देखें कि आपके इयरवॉर्म क्या पैदा कर रहे हैं

बेयलर यूनिवर्सिटी, टेक्सास के शोधकर्ता माइकल स्कलिन, बार-बार जागने से इतने नाराज़ थे कि उनके सिर में एक गाना अटका हुआ था, कि उन्होंने ईयरवर्म के पीछे के विज्ञान में तल्लीन करने का फैसला किया। यहाँ उसने क्या पाया।

क्या आपके सिर में एक गाना दर्ज है और यह इसे हिला नहीं सकता है? लगभग एक बेबी शार्क की तरह आपके दिमाग में तैर रही है? क्या आप पोकर फेस के साथ 500 मील चल सकते हैं, लेकिन गाना फीका नहीं पड़ेगा? एक आकर्षक धुन वाला प्रेम प्रसंग बहुत जल्दी खराब रोमांस में बदल सकता है।

एक ईयरवॉर्म से पीड़ित होने की इस घटना ने शोधकर्ता माइकल स्कलिन को इतना नाराज कर दिया कि उन्होंने यह अध्ययन करने का फैसला किया कि वह रात के मध्य में अपने सिर में एक गीत के साथ क्यों जागते रहे।

स्कलिन, बायलर यूनिवर्सिटी, टेक्सास में मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के एक सहयोगी प्रोफेसर और उनके सहयोगियों ने 199 लोगों का ऑनलाइन सर्वेक्षण किया और एक ऑफ़लाइन अध्ययन में 50 युवा स्वयंसेवकों को नामांकित किया। 21.2 वर्ष की औसत आयु वाले इस बाद वाले समूह को स्लीप के दौरान विकसित होने वाले इयरवॉर्म की घटना की जांच के लिए बायलर में स्कलिन की स्लीप न्यूरोसाइंस एंड कॉग्निशन लेबोरेटरी में लाया गया था। उनके निष्कर्ष इस जून में मनोवैज्ञानिक विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित हुए थे।

सोने से पहले, स्कलिन और उनकी टीम ने तीन लोकप्रिय और आकर्षक धुनों में से एक के वाद्य या मानक संस्करणों को बेतरतीब ढंग से असाइन करके प्रतिभागियों में ईयरवर्म को प्रेरित करने का प्रयास किया, और फिर प्रत्येक विषय को एक बार उनकी निर्धारित धुन को सुनाया। तीन गाने थे शेक इट ऑफ टेलर स्विफ्ट द्वारा, कॉल मी हो सकता है कार्ली राय जेपसेन द्वारा और डोंट स्टॉप बिलीविन ‘जर्नी द्वारा, इसलिए चुना गया क्योंकि वे इयरवॉर्म पैदा करने के लिए जाने जाते हैं और प्रतिभागियों के लिए बहुत परिचित होने की संभावना थी। बाद की नींद की गुणवत्ता को मापने के लिए पॉलीसोम्नोग्राफी परीक्षणों का उपयोग किया गया।

अध्ययन में अनिवार्य रूप से पाया गया कि जिन लोगों को सोने में परेशानी होती है और नींद की गुणवत्ता खराब होती है, उनमें रात के कान के कीड़े होने की संभावना अधिक होती है। जो प्रतिभागी दिन में अक्सर संगीत सुनते थे, उनमें भी रात के समय कान के कीड़ों की शिकायत होने की संभावना अधिक थी। हैरानी की बात यह है कि गीतों के वाद्य संस्करणों में स्वर वाले संस्करणों की तुलना में लगभग दोगुने इयरवॉर्म होते हैं।

ऐसा लग रहा था कि गाने के बीच एक समानता सबसे अधिक टिकने की संभावना है। वे या तो ऐसे गीत थे जिन्हें विषय ने बहुत सुना था, या जिनमें दोहराए जाने वाले नोट्स सरल लेकिन विशिष्ट लय के साथ जोड़े गए थे। (सोचें रिहाना की “काम, काम, काम, काम, काम, काम” या रानी की वी विल रॉक यू)।

रात के समय का कारक एक दिलचस्प है। यह अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है कि किसी चीज़ को धुन देने से याद रखना आसान हो जाता है। जब हम चार साल के थे तब से हमें नर्सरी राइम याद हैं; रैप का इस्तेमाल गणित से लेकर शेक्सपियर तक सब कुछ सिखाने के लिए किया जाता है। इसका एक कारण यह भी है कि हमारे द्वारा सुनना बंद करने के बाद भी मस्तिष्क घंटों तक संगीत को प्रोसेस करता रहता है। अनिवार्य रूप से, लूप पृष्ठभूमि में तब तक जारी रहता है जब तक कि कुछ इसे बाधित नहीं करता और इसे बंद कर देता है (एक और गीत, एक वार्तालाप, विचार की एक नई प्रभावशाली ट्रेन।)

अब, रातें नींद पर निर्भर स्मृति समेकन का समय हैं। सोता हुआ मस्तिष्क ऑफ़लाइन हो सकता है, लेकिन यह काम में कठिन है, दिन में मिलने वाली सूचनाओं को अवशोषित करना और संसाधित करना, कुछ को नई दीर्घकालिक यादों में बदलना, छांटना। तो सोने से बहुत पहले एक आकर्षक गीत सुनने का मतलब है कि यह सिर में एक लूप पर चलता रहता है, मस्तिष्क के प्रसंस्करण और स्मृति समेकन चरण में चलता है, और एक रात के इयरवॉर्म के रूप में समाप्त हो सकता है।

स्कलिन के नेतृत्व वाले अध्ययन के हिस्से के रूप में किए गए ब्रेन स्कैन ने उन लोगों में नींद के दौरान अधिक धीमी गति से दोलन दिखाया, जिन्होंने एक इयरवॉर्म पकड़ा था – स्मृति पुनर्सक्रियन का संकेत। स्कलिन अब जानता है कि क्या नहीं करना है: आकर्षक गाने, एक लूप पर, सोने के समय के बहुत करीब। उन मापदंडों में से किसी एक को बदलें और एक रात के इयरवॉर्म को पकड़ने का जोखिम कम हो जाता है।

रिपोर्ट में स्कलिन के हवाले से कहा गया है, “हर कोई जानता है कि संगीत सुनना अच्छा लगता है।” “किशोर और युवा वयस्क नियमित रूप से सोते समय संगीत सुनते हैं। लेकिन कभी-कभी, आपके पास बहुत अधिक अच्छी चीजें हो सकती हैं।”

इयरवॉर्म को दूर करने के चार तरीके

सुनिए पूरा गाना: 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि सबसे प्रभावी व्यवहारों में से एक पूरी धुन को सुनना है; इस तरह अधिकांश मामलों में अवांछित स्निपेट ओवरराइड हो जाता है। यह भी संभव है कि एक ही धुन को सुनकर आपने इसे और खराब कर दिया हो।

जाने भी दो: म्यूजिक थेरेपिस्ट और काउंसलर रोशन मनसुखानी कहते हैं, ”लूप तोड़ने की ज्यादा कोशिश न करें. “इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है, जिससे गीत को हिलाना कठिन हो जाता है।” इसके बजाय, मौन में बैठें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। ज़बरदस्ती चुप्पी का एक छोटा मुकाबला लूप को तोड़ने में मदद कर सकता है।

अपने आप को विचलित करें: अन्य संगीत सुनना प्रभावी है, इसलिए टीवी देखना या चैट करना – कुछ भी जो आपके मस्तिष्क को संज्ञानात्मक जुड़ाव या गतिविधि से जुड़ने देता है, वह इयरवॉर्म नहीं है। स्कलिन ने Wknd को बताया कि वह लेखन को एक व्याकुलता के रूप में उपयोग करना पसंद करते हैं, “यहां तक ​​​​कि चिंताओं को लिखना या एक टू-डू सूची लिखना”।

च्यू गम: युनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, यूके के शोधकर्ताओं द्वारा 2015 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग आकर्षक गाने सुनने के बाद गम चबाते थे, वे संगीत के बारे में कम सोचते थे, जितना कि वे अन्यथा सोचते। गीत के समाप्त होते ही यह सुनिश्चित करने के लिए आंत की सनसनी पर्याप्त थी।

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