World News

वैज्ञानिकों का दावा, ब्राजील के वाइपर का जहर कोविड -19 को बढ़ने से रोक सकता है

वैज्ञानिकों ने बंदरों पर शोध किया और पाया कि जराकुसु पिट वाइपर द्वारा निर्मित एक अणु ने कोरोनावायरस की 75 प्रतिशत तक गुणा करने की क्षमता को रोक दिया। वे मानव कोशिकाओं में पदार्थ का परीक्षण करने की उम्मीद करते हैं लेकिन कोई समयरेखा नहीं दी है।

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि सांप का जहर कोरोना वायरस से लड़ने का हथियार बन सकता है। यह ब्राजील के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है और वैज्ञानिक पत्रिका मोलेक्यूल्स में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि जराकुसु पिट वाइपर द्वारा निर्मित एक अणु ने कोरोनावायरस की 75 प्रतिशत तक गुणा करने की क्षमता को रोक दिया। वे बंदरों पर परीक्षण करके आंकड़े पर पहुंचे।

साओ पाउलो विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और अध्ययन के लेखक राफेल गुइडो ने एक साक्षात्कार में कहा कि पहले से ही अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, पेप्टाइड को प्रयोगशाला में संश्लेषित किया जा सकता है, जिससे सांपों को पकड़ना या उठाना अनावश्यक हो जाता है।

वैज्ञानिकों ने इसे कोविड -19 के कारण वायरस से निपटने के लिए एक दवा की ओर एक संभावित पहला कदम बताया। वे मानव कोशिकाओं में पदार्थ का परीक्षण करने की उम्मीद करते हैं लेकिन कोई समयरेखा नहीं दी है।

यह कोविड-19 को फैलने से रोकने का एक तरीका खोजने के लिए एक और प्रयोग है, विशेष रूप से कई देशों की रिपोर्टों के मद्देनजर कि वर्तमान में उपलब्ध टीकों का प्रभाव फीका पड़ने लगा है।

ब्रिटेन में शोधकर्ताओं ने पिछले हफ्ते एक अध्ययन जारी किया, जिसमें कहा गया था कि फाइजर/बायोएनटेक और ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीकों की दो खुराकों द्वारा दी गई कोविड -19 के खिलाफ सुरक्षा छह महीने के भीतर फीकी पड़ने लगती है।

दूसरी खुराक के बाद फाइजर वैक्सीन की प्रभावशीलता 88 प्रतिशत से गिरकर 74 प्रतिशत हो गई, ब्रिटेन के ZOE कोविड अध्ययन में एकत्र किए गए आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है।

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए, प्रभावशीलता चार से पांच महीनों के बाद 77 प्रतिशत से गिरकर 67 प्रतिशत हो गई।

ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देश इस साल के अंत में एक कोविड -19 वैक्सीन बूस्टर अभियान की योजना बना रहे हैं, जब शीर्ष वैक्सीन सलाहकारों ने कहा कि सितंबर से बुजुर्गों और सबसे कमजोर लोगों को तीसरा शॉट देना आवश्यक हो सकता है।

Show More